trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01788163
Home >>UPUK Trending News

बागेश्वर के रोहित ने किया कमाल, मुसीबत में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया स्मार्ट पर्स

Bageshwar News : बागेश्वर के दूरस्त क्षेत्र वज्यूला के 12वीं के छात्र रोहित परिहार ने एक ऐसा पर्स बनाया है, जो लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्पूर्ण माना जा रहा है. रोहित के इस स्मार्ट डिवाइस को इंटरनेशनल वर्चुअल इनोवेशन प्रतियोगिता में पहला स्थान मिला है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 20, 2023, 04:12 PM IST

योगेश नागरकोटी/बागेश्‍वर : महिलाओं की सुरक्षा को लेकर तमाम दावे किए जाते हैं. बावजूद इसके आए दिन महिलाओं के साथ दुर्व्‍यवहार और छेड़खानी जैसे मामले सामने आते हैं. ऐसे मामले तब सामने आते हैं जब महिलाएं या तो अकेली होती हैं या वह किसी असुरक्षित स्‍थान पर होती हैं. अब महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है. बागेश्‍वर स्थित सरकारी स्‍कूल के छात्र ने एक ऐसा पर्स बनाया है, जिससे महिलाएं कहीं भी जाएं, मुसीबत पड़ने पर घरवालों को सूचना पहुंच जाएगी. बस पर्स आपके पास होना चाहिए.

सरकारी स्‍कूल के छात्र ने बनाई डिवाइस 
बागेश्वर के दूरस्त क्षेत्र वज्यूला के 12वीं के छात्र रोहित परिहार ने एक ऐसा पर्स बनाया है, जो लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्पूर्ण माना जा रहा है. रोहित के इस स्मार्ट डिवाइस को इंटरनेशनल वर्चुअल इनोवेशन प्रतियोगिता में पहला स्थान मिला है. इस प्रतियोगिता में रोहित ने पूरे देश का प्रतिनिधित्व किया था. मलेशिया में यह प्रतियोगिता आयोजित हुई थी. 

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर राहत भरी खबर 
मेट्रो सिटी हो या फिर छोटे कस्बे आज भी घर वाले महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं. स्पाई कैमरा, इमरजेंसी ऑटोमेटिक कॉलिंग, जीपीएस नेवीगेशन जैसे फीचर्स से लैस यह डिवाइस घर वालों को जरूर राहत देने का काम करेगा. 

परिजनों और पुलिस को पहुंच जाएगी सूचना 
कभी भी कहीं भी अगर कोई महिला थोड़ा भी असहज और असुरक्षित महसूस करती है तो वह तुरंत पर्स पर लगे बटन को दबा सकती हैं. इससे महिला के परिजनों और आसपास के पुलिस थानों में ऑटोमेटिक कॉल चली जाएगी. मदद के लिए तुरंत पुलिस पहुंच जाएगी. रोहित के इस आविष्कार से स्कूल के प्रिंसिपल भी गदगद हैं. 

बच्‍चों के आत्‍मविश्‍वास बढ़ाने की जरूरत 
आज भी सरकारी स्कूलों के बच्चों को हमेशा कम आंका जाता है. अब यहां पर जिस तरह से बच्चों के आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अलग-अलग प्रोग्राम करवाए जा रहे हैं. उससे रोहित जैसी प्रतिभा भी सामने निखर कर आ रही है. इनके टैलेंट की वाहवाही पूरी दुनिया में हो रही है. 

WATCH: चमोली हादसे के मृतकों का किया गया अंतिम संस्कार, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में करंट लगने से हुई थी 17 की मौत

Read More
{}{}