trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02037211
Home >>UPUK Trending News

Healthy New Year 2024: नए साल में फिट रहने का है गोल? मदद करेंगे ये आसान से टिप्स और ट्रिक्स

Healthy New Year: नए साल में अगर आपने फिटनेस पर ध्यान देने की सोची है तो कुछ ईजी टिप्स और ट्रिक आजमा सकते हैं. फिट रहने के टारगेट को आसानी से अगर पूरा करना है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए.

Advertisement
Healthy New Year 2024
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 31, 2023, 01:01 PM IST

Healthy New Year: नया साल यानी जीवन को नई शुरुआत देने का एक और मौका. हालांकि नई शुरुआत के लिए आपको कुछ गोल भी तय करना होगा.  कुछ प्लानिंग करनी होगी. कई सारे गोल में एक गोल ये भी है कि आपको पूरे साथ खुद को फिट रखना है और इसके लिए आपको कुछ आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स अपनाने होंगे ताकि आपका ये गोल पूरा हो सके. साल 2024 में खुद को फिट रखने का सपना पूरा करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

सुबह जल्दी उठें
सर्दी के मौसम में सुबह उठना बड़ा चैलेंज होता है लेकिन जल्दी उठकर देखेंगे तो इसके कई फायदे आपको नजर आएंगे. एक्सरसाइज से लेकर शांति से बैठकर चाय पीने औरअखबार पढ़ने का भी आपके पास अच्छा खासा समय होगा. भागदौड़ में जो ब्रेकफास्ट आप मिस करते हैं वो जल्दी उठने से नहीं होगा. आपका एक रूटीन सेट होगा और रात को समय पर सोने की भी आदत पड़ेगी.

पानी का इनटेक
स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खाना जरूरी है लेकिन जरूरी पानी पीना भी है ताकि आप कई तरह की परेशानियों से बच सकें. एक्सपर्ट के मुताबिक हर दिन 7 से 8 ग्लास पानी पिएं. सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती है ऐसे में जूस, सूप, दूध और नारियल पानी से इस परेशानी को दूर करें और इन चीजों से खुद को हाइड्रेट करें. गुनगुने पानी से आप शुरुआत कर सकती हैं. छोटी-छोटी घूंट से पानी पीए न की जल्दी जल्दी. 

खुद के लिए 30 मिनट
अपने पूरे दिन से आपको केवल 30 मिनट निकालना है. इसमें आपको खुद से फोन, टीवी और किसी और कम्यूनिकेशन वाली चीज से दूरी बनानी है. यह आधा घंटा सिर्फ और सिर्फ आपका होना चाहिए. फिटनेस जर्नी की शुरुआत अगर इससे करेंगे तो आपको अच्छा अनुभव होगा. इस समय में आप योग, कार्डियो एक्सरसाइजेस कर सकते हैं और इस टाइम को धीरे धीरे बढ़ा सकते हैं. 

सीढ़ियों का इस्तेमाल
घर या ऑफिस में जब भी आपको उतरना या चढ़ना हो आप लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करेंगे तो इसके लाभ आपको कुछ समय बाद दिख जाएंगे. इससे अच्छा और सस्ता वर्कआउट शायद ही कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है. इससे आप अपने पैरों और हार्ट सेहतमंद रख सकेंगे. 

डाइट पर ध्यान देना
नए साल में फिटनेस पर अगर फोकस रखेंगे तो फिट रह पाएंगे. खानपान पर भी आपको विशेष ध्यान देना होगा. डाइट में फ्रूटस एंड वेजिटेबल्स को शामिल करें.जंक, प्रोसेस्ड फूड को दूर करें. ऐसा करने से मोटाप, डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है.

और पढ़ें- Prayagraj Airport: महाकुंभ से पहले अयोध्या का प्रयागराज से होगा सीधा हवाई कनेक्शन, उड़ान भरेंगे 20 सीट वाले छोटे विमान

Read More
{}{}