trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01876713
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Side Effects Of Sunscreen: खूब लगा रही हैं सनस्क्रीन, इसके भी हैं कई नुकसान, जानें घर पर इसे बनाने का बेहद आसान तरीका

Sunscreen Side Effects: अगर आप भी तेज धूप और सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए अपनी त्वचा पर खूब सनस्क्रीन लगा रही हैं तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल भी कभी-कभी कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकते हैं.

Advertisement
Natural Sunscreen
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Sep 18, 2023, 11:07 AM IST

Side Effects Of Sunscreen: आज के समय में एक से एक फेस क्रीम, बॉडी क्रीम मार्केट में उपल्ब्ध हैं जिसे लोग जमकर इस्तेमाल में लाते हैं, इन्हीं में से एक है सनस्क्रीन जिसे लगाकर लोग बाहर यह सोचकर निकल जाते हैं कि वो सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित हैं. लेकिन जरूरी नहीं है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके आपको फायदा ही हो, बल्कि सनस्क्रीन भी कैमिकल से ही बनाए जाते हैं जो कई बार आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं. 

सनस्क्रीन में भी तरह तरह के केमिकल्स का ही बना होता है जिसके अगर फायदे हैं तो त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है. अगर आप भी उनमें से है जो बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर अक्सर सनस्क्रीन लगाकर ही निकलते हैं, ताकि खुद को धूप और सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकें? अगर हां, तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए. चलिए सनस्क्रीन के कुछ साइड इफेक्ट्स जान लेते हैं. 

एलर्जी की समस्या
सनस्क्रीन के कुछ केमिकल्स त्वचा में जलन पैदा कर सकती हैं, रेडनेस के साथ सूजन और खुजली की शिकायत भी हो सकती है. कुछ लोगों को इससे गंभीर एलर्जी होने का भी डर होता है, इनमें चकत्ते व तेज खुजली शामिल है. 

मुंहासे वाले चेहरे
मुंहासों से परेशान लोगों को सनस्क्रीन के केमिकल से परेशानी हो सकती है. ऐसे लोगों को अपनी स्किन टाइप वाले सनस्क्रीन ही इस्तेमाल करने चाहिए. ध्यान रहे कि कभी भी किसी बॉडी सनस्क्रीन को चेहरे पर न लगाएं. 

आंखों संबंधी परेशानी 
सनस्क्रीन गलती से आंखों में चला गया हो तो कई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं, जैसे आंखों में दर्द और जलन. इसकी वजह से अंधापन की दिक्कत होने के बारे में भी कहा जाता है. आंखों में सनस्क्रीन चले जाने की स्थिति में आंखों को ठंडे पानी से धोएं और डॉक्टर की जरूर सलाह लें.

स्तन कैंसर
कई बार सनस्क्रीन के केमिकल स्तन कैंसर के खतरे भी पैदा कर सकते हैं. कई सनस्क्रीन से ऐसा भी हो सकता है कि त्वचा में कसाव या रूखापन आने लगे. बालों वाले एरिया में दर्द होने की भी परेशानी हो खड़ी हो सकती है. 

होममेड सनस्क्रीन
केमिकल वाले सनस्क्रीन से दूर रहने के लिए आप घर में ही सनस्क्रीन बना सकती हैं वो भी आसान तरीकों से, आइए इस बारे में जानते हैं. 
ये हैं सामग्री
नारियल तेल- 1/4 कप 
शिया बटर- 1/4 कप
जिंक ऑक्साइड पाउडर- 2 बड़े चम्मच 
बीज वैक्स पैलेट- 1 बड़ा चम्मच 
पसंदीदा एसेंशियल ऑयल- 10 बूंद

इस तरह करें तैयार 
नारियल तेल में शिया बटर व बीजवैक्स पैलेट को मिक्स करें. 
अच्छे से मिक्स हो जाए तो आंच से उतारे और थोड़ा ठंडा होने दें. 
जिंक ऑक्साइड पाउडर को भी अब मिक्स कर दें. 
खुशबू के लिए अपने पसंद के एसेंशियल ऑयल को भी मिलाएं. 
एक साफ, एयर टाइट कंटेनर में इस मिक्स को रखें.
सनस्क्रीन को अपारदर्शी कंटेनर में रखे ताकि रोशनी से बचा रहें. 
जमने के बाद आप इसे इस्तेमाल में जा सकते हैं.

और पढ़ें- चपरासी और बाबू भर्ती: यूपी में नौकरी खोजने वालों के लिए अच्छा मौका, एडेड जूनियर हाईस्कूलों में की जाएंगी बाबू-चपरासी की भर्ती 

और पढ़ें- UP News: अब जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन की जरूरत नहीं, इस एप से निपट जाएंगे मिनटों में सारे काम 

WATCH:Horoscope: बगैर कुंडली के जानें कौन सा ग्रह कर रहा है आपको परेशान, ये ज्योतिषीय उपाय दूर करेगा सारे कष्ट

Read More
{}{}