trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01761662
Home >>Sehat

Liver health tips:लीवर ठीक रखने के कारगर हैं ये सात घरेलू उपाय, भूलकर भी न करें ये काम

फैटी लीवर रोग के प्रति लोगों में जागरूकता का कमी है. जब बीमारी बढ़ जाती है तो रोगी डॉक्टर के पास पहुंचते हैं. ऐसे में इसका लक्षण काफी देर से सामने आता है, जो लोग नियमित जांच कराते हैं, वह लीवर को सेहतमंद बनाए रखते हैं.आइए जानते हैं कैसे आप घर पर ही कुछ उपाय से लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं.

Advertisement
Liver health tips:लीवर ठीक रखने के कारगर हैं ये सात घरेलू उपाय, भूलकर भी न करें ये काम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 01, 2023, 04:19 PM IST

Liver health tips:यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर में भी किसी तरह की बीमारियां प्रवेश ना कर पाएं तो आपको कम से कम 15 दिन में एक बार हमारे लीवर को साफ करते रहना होगा. लिवर इंसानी शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. जब तक ये ठीक तरीके से काम करता रहता है, तब तक हमारा शरीर कई बीमारियों से खुद ही लड़ने योग्य रहता है.

लीवर उन सभी फैट्स, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मैनेजमेंट के लिए जिम्मेदार होता है जो लोग निगलते हैं. यह बॉडी के कार्यों के लिए महत्वपूर्ण कई अन्य फैट्स और प्रोटीन के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है. यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. एक अनहेल्थी लीवर कई सारी बीमारियों को जन्म देता है. इससे लीवर की बीमारी सहित मेटाबॉलिक रेट भी कम होता है. हमारी खराब होती लाइफस्टाइल इसके लिए जिम्मेदार है.

लीवर का शरीर कई कामकाज हैं, यह रसायनों को विनियमित करने और भोजन के पाचन से लेकर अपशिष्ट हटाने और छोटी आंत में वसा को तोड़ने के लिए पित्त का उत्पादन होता है.इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल उत्पादन करने, फैट ले जाने आयरन भंडारण करने और रक्त के थक्के को रेगुलेट करता है.

1.बिना दवाओं के पाएं फैटी लिवर से राहत
फैटी लीवर रोग के प्रति लोगों में जागरूकता का कमी है. जब बीमारी बढ़ जाती है तो रोगी डॉक्टर के पास पहुंचते हैं. ऐसे में इसका लक्षण काफी देर से सामने आता है, जो लोग नियमित जांच कराते हैं, उन्हें समय पर फैटी लीवर के बारे में जानकारी मिल जाती है. सही समय पर इलाज नहीं होने से यह बीमारी लीवर सिरोसिस व लीवर कैंसर के रूप में तब्दील हो जाती है. ऐसे मरीजों की संख्या 2 से 3 फीसद होती है.

2.​हाइड्रेट रहें, पानी खूब पिए
विषाक्त पदार्थों और कचरे से छुटकारा पाने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए पर्याप्त पानी पीजिए. 

3.हर सब्जियां और फल खाएं
आपकी बॉडी में लीवर ही एकमात्र ऐसा अंग है जो खुद को साफ करता है. हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं वह हमारे लीवर द्वारा डिटॉक्सीफाई होता है इसलिए अपने लीवर को फिट रखने के लिए संतुलित, लीवर के अनुकूल आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है. सभी फूड ग्रुप्स से खाद्य पदार्थों का चयन करें- अनाज, फल, सब्जियां, बीन्स, दूध और तेल के साथ फाइबर युक्त खाना खाएं. फाइबर आपके लीवर को अच्छे स्तर पर काम करने में मदद करता है. फल, सब्जियां, साबुत अनाज की ब्रेड, चावल और अनाज आपके शरीर की फाइबर की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.
​4.निश्चित समय पर भोजन करें
5.​नॉन-वेज, ग्लूटेन और डेयरी पर लगाएं पाबंदी
6.​बंद करें शराब और कैफीन का सेवन
7.​देर रात के खाने से भी बचें
8.​पर्याप्त नींद लें-लगभग सात घंटे की नींद जरूर  लें. इससे लीवर शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है.

WATCH: हर किसी को भंडारा क्यों नहीं खाना चाहिए, जानें क्या कहते हैं शास्त्र और विद्वान

Read More
{}{}