trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01769739
Home >>Sehat

Ginger Tea Side Effects: अदरक वाली चाय ज्यादा पीने से 5 बीमारियों का खतरा, ब्लड प्रेशर के मरीज भी बरतें सावधानी

Ginger Tea Side Effects: हेल्थ एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि अदरक वाली चाय ज्यादा मात्रा में पीने से बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे लोग जिन्हें ब्लड प्रेशर है, वह विशेष रूप से अदरक वाली चाय कम से कम पीयें.

Advertisement
Ginger Tea Side Effects: अदरक वाली चाय ज्यादा पीने से 5 बीमारियों का खतरा, ब्लड प्रेशर के मरीज भी बरतें सावधानी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 07, 2023, 03:16 PM IST

Ginger Tea Side Effects: चाय पीना किसे अच्छा नहीं लगता बारिश और सर्दियों में तो अदरक वाली चाय लोग बड़े ही चाव से पीते हैं. भारतीय लोगों में चाय पीना एक परंपरा की तरह है. गांव से लेकर शहर तक में रहने वाले लोग तरह-तरह की चाय पीना पसंद करते हैं. आप चाय के साथ तुलसी, अदरक, इलायची, मसाला, लौंग, शहद, मुलेठी, सौंफ जैसी चीजें भी मिला सकते हैं. इनमें अदरक वाली चाय सबसे अधिक पसंद की जाती है. इससे सर्दी जुकाम में भी राहत मिलती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि अदरक वाली चाय ज्यादा मात्रा में पीने से बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है.  ऐसे लोग जिन्हें ब्लड प्रेशर है, वह विशेष रूप से अदरक वाली चाय कम से कम पीयें.

अदरक की चाय पीने के नुकसान
अदरक में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

पेट की परेशानी बढ़ सकती है
यदि आप अदरक की चाय का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो इसे कम करें. अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से पेट की परेशानी बढ़ सकती है. वहीं अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करने से गैस की समस्या भी हो सकती है. इसके अधिक सेवन से शरीर में बेचैनी की समस्या भी हो सकती है.

चक्कर और कमजोरी की समस्या
जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम या सामान्य रहता है, उनको अदरक की चाय का कम सेवन करना चाहिए. अदरक की चाय अधिक पीने से इन लोगों को चक्कर और कमजोरी आने लगती है.

बालों के झड़ने की समस्या
अदरक की चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल नामक तत्व बालों को बढ़ने से रोकता है और इससे बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

बढ़ती है एसिडिटी
अदरक की चाय ज्यादा मात्रा में पीने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. साथ ही इसकी वजह से पेट में जलन की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पेट में एसिड बनाता है. ऐसे में अदरक की चाय का सेवन कम करें.

नींद न आने की समस्या
अदरक की चाय ज्यादा मात्रा में पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से शरीर जल्द ही थक सकता है. साथ ही कमजोरी भी हो सकती है. इसलिए रात के समय अदरक की चाय पीने से बचें. 

आपको अदरक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. बहुत अधिक अदरक आपके पेट में एसिड रिफ्लक्स या जलन पैदा कर सकती है. खाना बनाते समय ½ इंच अदरक के टुकड़े का उपयोग करना पर्याप्त है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH Monsoon Health Tips: रहना है तंदरुस्त तो बरसात के मौसम में इन सब्जियों से करें परहेज

Read More
{}{}