trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01997621
Home >>Sehat

Health Tips: जाड़े में हर रोज करिए इन चीजों का सेवन, हीटर का काम करेंगी

Health Tips: ठंड के दिनों में बॉडी का ख्याल रखना बेहद जरूरी होती है. इस मौमस में अगर जरा भी खुद पर ध्यान नहीं दिया तो सर्दी-खांसी और कई तरह की बीमारियों चपेट में ले लेंगी. इसके साथ ही इन दिनों बॉडी में एनर्जी भी कम होने लगती है. ऐसे में इन फूड्स का सेवन बेहद फायदेमंद रहेगा.

Advertisement
Health Tips: जाड़े में हर रोज करिए इन चीजों का सेवन, हीटर का काम करेंगी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 06, 2023, 07:08 PM IST

Winter Tips: दिसंबर के साथ ही कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. ठंडी हवा और सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े और अलाव की मदद तो लेते हैं, लेकिन इन दिनों में अपने खान-पान का ध्यान देना भी बेहद जरूरी है. ठंड में जरा सी लापरवाही हुई की तबीयत ख़राब. ऐसे में अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें और सेहतमंद रहें. ये न सिर्फ आपको स्वस्थ रखेंगे बल्कि आपकी बॉडी ऊर्जावान बनाए रखेंगे.

गुड़ खाएं
गुड़ का सेवन सर्दियों में बहुत लाभकारी है. ये शरीर में गर्माहट में पैदा करता है. साथ ही खून को साफ रक्त संचार को सही रखता है. गुड़ खाने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

हरी सब्जियां
सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की हरी सब्जियां और भाजी बाजार में मिलती हैं. पालक, मेथी, बथुआ और लालभाजी आदि खाने से शरीर को तत्काल ऊर्जा मिलती है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

हल्दी
हल्दी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस के साथ ही विटामिन – B-6, विटामिन – C, विटामिन – E, विटामिन – K आदि होते हैं. यही वजह है कि हल्दी में औषधिय गुण की मौजूदगी के बारे में कहा जाता है.

शहद 
सर्दियों में शहद के सेवन से बुखार, सर्दी और खांसी से बचने में सहायक हैं. ये पाचन तंत्र को ठीक रखता है. इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. साथ ही शहद का सेवन त्वचा को मुलायम बनाने में भी बहुत फायदेमंद है. 

अदरक और तुलसी
ठंड के मौसम में काढ़ा, चाय आदि में अदरक और तुलसी का इस्तेमाल भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. ये शरीर में गर्माहट लाते हैं और रोक प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. 

शकरकंद
सर्दियों के मौसम में बाजार में इस मौसम में शकरकंद भी आसानी से मिल जाता है. शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर फूड है. 

नट्स और ड्राई फ्रूट्स
सर्दियों में मूंगफली, बादाम, अखरोट आदि नट्स और ड्राई फ्रूट्स शरीर को एनर्जी देने में अहम रोल अदा करते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम आपको विनम्रता पूर्वक यह सूचित करना चाहते हैं कि ZEE MP-CG किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह एक साधारण जानकारी है, जो कि सामान्य जागरुकता पर आधारित है. इसकी वैधानिक पुष्टि नहीं की जा रही है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सक्षम विशेषज्ञ से सलाह लेकर उसे क्रियान्वयन के स्तर पर लेकर आएं.

Watch: 370 के बाद कश्मीर पर मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में बोले अमित शाह

Read More
{}{}