Home >>Sehat

सर्दी की रात में मोजा पहनकर सोना फायदेमंद या नुकसान, पढ़ लें ये पांच बातें

Health Benefits : सर्दी तो हाड़ गलाने वाली पड़ रही है. ऐसे में जाड़े से बचने के लिए लोग अधिक से अधिक कपड़े पहनते हैं. कई लोग सोते समय टोपा से लेकर मोजा तक पहने रहते हैं. सवाल है कि क्या मोजा पहनकर सोना ठीक है. आइए जानते हैं.

Advertisement
सर्दी की रात में मोजा पहनकर सोना फायदेमंद या नुकसान, पढ़ लें ये पांच बातें
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 15, 2024, 01:37 PM IST

Winter Health Tips : सर्दियों की वजह से आम आदमी का घर से निकलना मुश्किल है. ऐसे में मन करता है रजाई के भीतर ही दुबके रहें. कई लोग ठंड के दिनों में रात के वक्त सोते समय मोजा पहनकर सो जाते हैं. यह आदत कई बार सेहत से जुड़ी नई समस्याएं पैदा कर सकती है. 

1. नींद की समस्या बढ़ेगी

यदि आप मोजे पहनकर सोते हैं तो आप अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं. अनिद्रा का मतलब है आप अपनी नींद पूरी नहीं कर सकते हैं, बीच बीच में आपकी नींद कई बार टूट सकती है. 

2. नसों पर पड़ता है दबाव
जब आप मोजे पहनकर सोते हैं तो आपकी नसों पर दबाव पड़ता है. नसो में प्रेशर की वजह से आप  दिल से जुड़ी बीमारी के शिकार हो सकते हैं.

3. ब्लड सर्कुलेशन पर असर
मोजे पहन कर सोने से आपकी नसों पर दबाव पड़ता है. इससे खून का संचार बिगड़ सकता है. इससे आपको कई अन्य समस्या भी हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: Grilled Onions Benefits : लहसुन ही क्यों सर्दियों में प्याज भी भूनकर खाइए, आंख कान गले के लिए रामबाण

4. ओवर हीटिंग हो जाएगी
हम सभी सर्दी के मौसम में लोग कंबल या फिर रजाई ओढ़कर सोते हैं. ऐसे में यदि आप मोजे भी पहनते हैं तो आपकी बॉडी ज्यादा गर्म हो सकती है. इससे आपको बेचैनी की शिकायत हो सकती है. 

5. संक्रमण का खतरा
लंबे समय तक मोजे पहने रहने से आपके पैरों में संक्रमण का खतरा रहता है. ऐसे में आपको खुजली की शिकायत हो सकती है. हालांकि सोते समय मोजे पहनें या नहीं इस पर चिकित्सकों का परामर्श लेना उचित रहेगा.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

{}{}