trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01749718
Home >>Sehat

रात में पैरों को धुलकर सोने से मिलेंगे गजब के फायदे, अपनाए ये तरीका दिनभर की थकान मिनटों में होगी दूर

Benefits of Sleeping After Washing Feet: पैरों की महत्‍वा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूरे शरीर का भार यही वहन करता है. कई बार ज्‍यादा देर तक खड़े होने पर पैरों में अकड़न, ऐंठन और दर्द होना शुरू हो जाता है. 

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 22, 2023, 09:54 PM IST

Benefits of Sleeping After Washing Feet: दिनभर काम करने के बाद घर पहुंचने पर सबसे पहले बिस्‍तर की याद आती है. ज्‍यादातर लोग खाना खाने के बाद सोने के लिए बिस्‍तर पर चले जाते हैं. अगर आप भी बिना पैरों को धुले बिस्‍तर पर सोने चले जाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. यह आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. तो आइये जानते हैं पैर धुल कर सोने से क्‍या फायदे होते हैं.  

पैरों की अहमियत समझें 
पैरों की महत्‍वा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूरे शरीर का भार यही वहन करता है. कई बार ज्‍यादा देर तक खड़े होने पर पैरों में अकड़न, ऐंठन और दर्द होना शुरू हो जाता है. तो ऐसे में बिस्‍तर पर सोने से पहले पैरों को धुलने मात्र से आपको लाभ मिल सकता है. पैरों को धुलकर बिस्‍तर पर जाने से जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों को बहुत ज्यादा आराम मिलता है.

पैरों में आता है पसीना तो जरूर धुलें
वहीं, कई बार देखा जाता है कि किसी-किसी के पैरों में पसीना बहुत होता है, इसे हाइपरहाइड्रोसिम कहा जाता है. ऐसे  व्यक्ति को तो रात में पैर जरूर धुलकर सोना चाहिए. इससे पैरों में बैक्टीरिया पनप नहीं पाते और पूरे शरीर को लाभ मिलता है. 

...तो हड्डियों में बढ़ जाती है दर्द की समस्‍या 
इसके अलावा खराब जीवनशैली के चलते लोगों के पैरों की मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द की समस्‍या बढ़ रही है. जिसे पैरों में ज्यादा दर्द रहता है उन्हें तो पैर धोकर सोना चाहिए. इससे दिमाग शांत रहता है. साथ-साथ बॉडी रिलैक्स रहता है. इससे अच्छी नींद आती है और इंसान तनाव मुक्‍त भी होता है. 

पैरों को धुलने का यह है सही तरीका
आप पैरों को ठंडा, नॉर्मल या गुनगुने पानी से धुल सकते हैं. इसलिए बाल्टी में पानी लें और उसमें थोड़ा नींबू काटर डाल दें. अब पैरों को थोड़ी देर उसमें रखें. 15 मिनिट रखने के बाद फिर पैरों को बाहर निकालें और फिर अच्छे से पोंछकर उसपर क्रीम या तेल लगा लें, इससे शरीर को आराम मिलेगा. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

WATCH: जानें हिंदू विवाह के लिए क्यों मिलाई जाती है कुंडली, ये तीन बातें जरूर रखें ध्यान

Read More
{}{}