trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01833418
Home >>Sehat

Kidney Stone: पथरी के लक्षणों को ना करें अनदेखा, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगा यह रोग

Kidney Stone: पथरी एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज को असहनीय दर्द होता है. इस लेख में जानें गुर्दे की पथरी के लक्षण, कारण और घरेलू इलाज.   

Advertisement
kidney Stone Early Symptoms
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Aug 20, 2023, 08:02 PM IST

kidney Stone Early Symptoms: किडनी या गुर्दा हमारे शरीर का महत्त्वपूर्ण अंग है. इसका काम है शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना और खून को फिल्टर करना. पेशाब में कैल्शियम की बहुत अधिक मात्रा, मोटापा, कुछ खाद्य पदार्थ, दवाएं, कैल्शियम की खुराक और शरीर में पानी की कमी ये कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे गुर्दे की पथरी हो सकती है. गुर्दे की पथरी (Calculi) मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है. ये पत्थर या तो मटर के आकार के हो सकते हैं या गोल्फ की गेंद जितने बड़े हो सकते हैं. 

किडनी की पथरी के लक्षण
वैसे तो गुर्दे में पथरी होने से दर्द होता है, शुरुआत में यह एक चुभन जैसा महसूस होता है. कई बार मरीज इसको गैस बनने का दर्द समझते हैं. लेकिन इसके साथ ही कई और लक्षण होते हैं-
पेशाब करते के समय दर्द होना.
बार बार पेशाब जाना और खुलकर पेशाब नहीं होना.
पीठ के निचले हिस्से, पेट में दर्द और ऐंठन.
कभी कभी पेशाब में खून दिखना.
पेशाब में से बदबू आना.
जी मिचलाना और उल्टी आना.
बुखार और पसीना निकलना.

किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी में इन चीजों का परहेज करें 
गुर्दे में पथरी न हो इसके लिए आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने चाहिए. अगर पथरी के लक्षण महसूस हों तो डॉक्टर से जरूर मिलें. मूंगफली, पालक, चुकन्दर, शीशम के बीज, चॉकलेट, जिमीकंद जैसी चीजें खाना छोड़ दें. अपनी डाइट में प्रोटीन कम कर दें, जैसे पनीर, सोयाबीन. नमक कम खाएं और बाहर का जंक फ़ूड न खाएं. पालक, साबुत अनाज आदि में ऑक्सलेट पर्याप्त मात्रा होता है इसलिए इसका सेवन न करें यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. टमाटर और बैंगन के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने को अपने खाने में शामिल नहीं करें इससे पथरी की समस्या बढ़ जाती है. 

ये खबर भी पढ़ें- UP T20 League 2023 auction: यूपी के IPL में खेलेंगे रिंकू सिंह, नीतीश राणा और भुवनेश्वर जैसे दिग्गज, देखें पूरी लिस्ट

पथरी निकालने के घरेलू उपाय
पथरी का पता चलने पर सबसे पहले डॉक्टरी सलाह लें. डॉक्टर की सलाह के बाद आप इन घरेलू उपायों से पथरी निकाल सकते हैं.

सौंफ - सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया, इनको एक एक चम्मच लेकर रात को आधा गिलास ठन्डे पानी में मिलाकर पीने से पथरी (Calculi) पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है.

तुलसी- तुलसी पथरी की दुश्मन है. रोज 5-7 तुलसी के पत्तों को चबाकर खांसी से दर्द में भी आराम मिलता है. इसमें एसिटिक एसिड एवं अन्य जरूरी तेल होते है जो पथरी को तोड़कर पेशाब के रास्ते बाहर निकालते है.

बेलपत्र- बेलपत्र या बिल्वपत्र पथरी में बहुत रहत देता है. 2-3 बेलपत्र को पानी के साथ पीस लें और इसमें एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर खाएँ. दो सप्ताह तक इसका सेवन करने से गुर्दे की पथरी निकल आती है.

Watch: Seema Haider ने हरी चूड़ियां पहन मनाई हरियाली तीज, सचिन के लिए मांगी ये मन्नत

Read More
{}{}