Home >>Sehat

How To Identify Pure Deshi Ghee:सावधान!असली देसी घी के नाम पर कहीं नकली घी तो नहीं खा रहे आप? करें असली-नकली घी की जांच

How To Identify Pure Deshi Ghee: घी के बिना काम नहीं चलता. शुद्ध घी का दाम भी काफी ज्यादा होता है. इसलिए बाजार में बहुत से ऐसे व्यापारी हैं जो लाभ कमाने के लिए मिलावटी घी बेचते हैं. शुद्ध घी की पहचान करने के लिए इन तरीकों को आजमाएं.   

Advertisement
How To Identify Pure Deshi Ghee
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Jan 10, 2024, 06:23 PM IST

How To Identify Pure Deshi Ghee: घी हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. स्वाद और सेहत को देखते हुए हम खाने में घी का इस्तेमाल करते हैं. शुद्ध घी का दाम बहुत अधिक होता है. कई बार व्यापारी इसमें बड़ा मुनाफा कमाने के लिए मिलावट कर देते हैं. मिलावटी घी खाने से हमें फायदे के बदले बहुत नुकसान झेलना पड़ सकता है. मिलावटी और नकली घी हमें बाजार में थोड़ा सस्ता मिल सकता है. पैसे बचाने के चक्कर में ग्राहक अपनी सेहत को दांव पर लगा देते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि हमें असली और नकली घी का अंतर पता हो ताकि शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे, घी की शुद्धता जांचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं.

घी में मिलाई जाती हैं ये चीजें 
घी में मिलावट करने के लिए वनस्पति घी, खराब गुणवत्ता का तेल, वेजिटेबल तेल, पिघला हुआ बटर, हाइड्रोजेनेटेड तेल, मसला हुआ आलू, मसला हुआ जिमीकंद और शकरकंद भी मिलाया जाता है.  घी में ये चीजें आसानी से मिक्स हो जाती हैं और ऐसे देखने से पहचानी नहीं जाती. 

ये खबर भी पढ़ें- Noida Honey Trap Gang: हुस्न और ब्लैकमेलिंग का जाल, हनीट्रैप के लिए बेटी, भतीजी और लिव- इन पार्टनर के साथ बनाई गैंग

ऐसे करें घी की शुद्धता की पहचान 
पानी से करें पहचान - पानी से असली देसी घी की पहचान की जा सकती है. एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसके ऊपर घी की बूंदे टपका दें. यदि घी नीचे बैठ जाए तो यह नकली घी है. शुद्ध घी पानी के ऊपर तैरता है. 

हथेली पर रगड़ें - थोड़ा सा घी लेकर उसको अच्छे से हथेली पर रगड़ें. कुछ देर बाद यदि घी की खुशबू आए तो यह असली है, अगर इसमें कोई बदबू आए तो यह नकली घी है इसमें मिलावट की गई है. 

नमक से पहचानें शुद्धता- एक बर्तन में दो तीन चम्मच घी के साथ आधा चम्मच नमक और एक दो बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को 15 -20 मिनट के छोड़ दें. उसके बाद देखें कि इस मिश्रण का रंग बदला है या नहीं.  घी लाल या कोई और रंग का दिखाई दे रहा है तो इसमें मिलावट है. 

उबालकर देखें - घी को उबालकर इसको ठंडा होने के लिए रख दें और यह खुशबू वाला और दानेदार है तो यह असली घी है. अगर कोई बदबू आए तो यह मिलावटी घी है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां इंटरनेट से ली गई है. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

{}{}