trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01823375
Home >>Sehat

Weight gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये डाइट चार्ट, दिखेंगे फिट और आकर्षक

Weight gain Tips In Hindi: आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या है बहुत से लोग अपना वजन घटना चाहते हैं. वहीं एक तबका ऐसा भी है जो अपने दुबले पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं. यहां पढ़ें वजन बढ़ाने के तरीके.   

Advertisement
(File Photo)
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Aug 13, 2023, 08:32 PM IST

Weight gain Tips: बहुत से लोग कम वजन और अपनी शारीरिक बनावट के कारण परेशान रहते हैं. लोग इस गलतफहमी के शिकार हैं कि वजन बढ़ाना आसान होता है जबकि जितने प्रयास वजन घटाने में लगते हैं उतने ही समर्पण और मेहनत की जरुरत वेट गेन यानि वजन बढ़ाने के लिए भी होती हैं. इसमें समय और मेहनत दोनों लगते हैं. जरुरत से कम वजन और दुबला पतला शरीर व्यक्तित्व को आकर्षक नहीं दिखा पाता हैं. बहुत से लोग कम वजन के कारण आत्मविश्वाश खो देते हैं. यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि वजन बढ़ाने के लिए दिनचर्या में क्या क्या बदलाव करना होगा. 

वजन कम होने के कारण
वजन कम होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह अनुवांशिक भी होता है. और कई बार हमारी लाइफ स्टाइल और दिनचर्या भी वजन को प्रभावित करता हैं. किसी लम्बी बीमारी के कारण भी वजन घट जाता है. इसलिए सबसे पहले हमें लाइफ स्टाइल पर ध्यान देना होगा, खाने का कोई निश्चित समय होना चाहिए और खाने में कैलोरी की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए आपको खाने में ये चीजें शामिल करनी होंगी. 

ये खबर भी पढ़ें- Anju Nasrullah Love Story: मैं गद्दार नहीं हूं, नसरुल्लाह को लेकर भारत आऊंगी, पाकिस्तान बहुत खूबसूरत देश है

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें 
वजन बढ़ाने के लिए कम से कम तीन बार खाना खाएं, जिन्हे जल्दी परिणाम चाहिए वह पांच बार का खाना खाएं. 
सुबह नाश्ते में 3 अण्डों का ऑमलेट, 2 -3 रोटी, आलू और चॉकलेट शामिल करें.  दोपहर में रोटी, सब्जी, दाल चावल के साथ ही 2 केले और सलाद भी खाएं.  रात में उबले आलू और कटोरा भर सब्जियां, रोटी और चावल खाएं. 

नाश्ते में केले के साथ दूध पीने से वजन तेजी से बढ़ता हैं. इसके अलावा ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खाएं.  इसके साथ कुछ और फल और सब्जियां भी खाएं. केले की तरह आम भी वजन बढाता हैं, इसे दूध के साथ लेने पर जल्दी वजन बढ़ता है.

खाने में अंडा, पनीर, आलू, चावल, सोयाबीन, दूध, दही जैसी चीजें शामिल करे, इन सबसे जल्दी वजन जल्दी बढता है.

1 ग्लास दूध को गर्म करें और इसमें 2 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर और 1 चम्मच घी मिलाकर दिन में 2 बार पीना शुरु करें, एक महीने तक ऐसा करने पर आपका वजन बढ़ने लगेगा. आप शरीर में अंतर महसूस कर पाएंगे.

रोज रात को अंजीर भिगोकर रख दे, अगले दिन इन्हें दो बार खाएं, ऐसा महीने भर करने पर वजन में अच्छा बदलाव दिखाई देने लगेगा.

एक महीने तक  रोज लगभग 1 चौथाई कप मुनक्के खाना वजन बढ़ाने के लिए अच्छा रहता हैं. इन्हें एक रात पानी में रखकर खाने से भी फायदा मिलता हैं.
शारीरिक कसरत करें जिससे खूब भूख लगेगी और ज्यादा खाना खा सकेंगे.

Watch: सैर पर निकले युवक पर सरेराह फायरिंग, सामने आया हमले का CCTV VIDEO

Read More
{}{}