trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01761055
Home >>Sehat

Honey ke fayde: इन 5 चीजों से मिलते ही शहद बन जाता मेडिसिन, गर्मियों में रोगों से दिलाएगा मुक्ति

बदलती लाइफस्टाइल के साथ बेहद जरूरी है कि आप बीमारी से ही बचकर रहें. ऐसे में फिट रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट दोनों की अच्छी होनी चाहिए. गर्मियों में वातावरण का तापमान बढ़ने के साथ ही सही डाइट लेना बेहद जरूरी है.

Advertisement
Honey ke fayde: इन 5 चीजों से मिलते ही शहद बन जाता मेडिसिन, गर्मियों में रोगों से दिलाएगा मुक्ति
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 30, 2023, 09:02 PM IST

Honey Benefits in Summer: बदलती लाइफस्टाइल के साथ बेहद जरूरी है कि आप बीमारी से ही बचकर रहें. ऐसे में फिट रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट दोनों की अच्छी होनी चाहिए. गर्मियों में वातावरण का तापमान बढ़ने के साथ ही सही डाइट लेना बेहद जरूरी है. दरअसल, वातावरण में तापमान बढ़ने से हमारे शरीर पर भी असर पड़ने लगता है.

इसकी वजह से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, जो चक्कर आना और बेहद थकावट की वजह बनने लगता है. ऐसे में शहद का सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है. शहद में कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त पायी जाती है, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करती है. हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि गर्मियों में शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. जबकि लू से बचाने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है, लेकिन इन फायदो के लिए जरूरी है. शहद का सही प्रकार से सेवन करना. गर्मियों में शहद के सेवन के फायदे और तरीको पर बात करते हुए डायटिशियन स्वाती बाथवाल ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें शहद खाने के कई तरीको पर बात की गई है.

छाछ में मिलाकर पियें

का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने और ठंडक देने में मदद करती है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। लेकिन अगर आप अपने छाछ में हल्का मिठास चाहते हैं, तो आप इसका सेवन शहद के साथ कर सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक छाछ में शहद डालकर सेवन करने में याददाश तेज होने में मदद मिलती है। दरअसल, छाछ की तासीर ठंड़ी होती है, जो माइंड को रिलैक्स रखने में मदद कर सकता है.

नींबू पानी के साथ भी फायदेमंद

नींबू पानी के साथ शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों में नींबू पानी पीने से बॉडी हाईड्रेटेड रहती है, साथ ही यह पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर नींबू पानी का सेवन शहद के साथ किया जाए, तो यह शरीर का तापमान कम करने में मददगार हो सकता है. गर्मियों में लू लगने की समस्या सबसे ज्यादा होती है, ऐसे में नींबू पानी और शहद का मिश्रण शरीर की गर्मी कम करने में मदद कर सकता है.

दूध में मिलाकर करें सेवन

का सेवन करना एक हेल्दी ऑपशन है. यदि आप चीनी छोड़ने के लिए कोई हेल्दी विकल्प तलाश रहे हैं, तो ऐसे में शहद और दूध का मिश्रण सबसे बेहतर साबित हो सकता है. दूध में शहद का सेवन करना न सिर्फ पाचन के लिए बेहतर है, बल्कि इसका सेवन मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पियें

यदि आप फिटनेस को लेकर काफी संवेदनशील हैं तो गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. यह मिश्रण शरीर की अत्यधिक चर्बी कम करने में मदद कर सकता है. नियमित रूप से गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

दांतों को बनाए मजबूत

दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी शहद फायदेमंद माना जाता है. शहद को दातों पर लगाने से दांतों के इन्फेक्शन से राहत मिल सकती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

WATCH Monsoon Health Tips: रहना है तंदरुस्त तो बरसात के मौसम में इन सब्जियों से करें परहेज

Read More
{}{}