Home >>Sehat

Health tips : ठंड में कितना गरम पानी पीना है बेहतर, जानिए कब गुनगुना पानी करता है फायदे

Winter Health Tips : सर्दियों में ठंड से बचाव के उपाय हर कोई करता है. इस मौसम में ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन कब और कितना गुनगुना पानी पीना चाहिए. आइए जानते हैं.

Advertisement
Health tips : ठंड में कितना गरम पानी पीना है बेहतर, जानिए कब गुनगुना पानी करता है फायदे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 07, 2024, 01:26 PM IST

Warm Water Benefits : आपने अक्सर सुना होगा कि ठंड के दिनों में गुनगुना पानी ही पीना चाहिए. इसके पीछे तर्क दिया जाता है कि यह कब्ज की शिकायत दूर करता है. लेकिन सवाल यह भी है कि आखिर कितना गुनगुना पानी पीना चाहिए. खाली पेट ठंडा पानी अच्छा होता है या गुनगुना. 

ठंड में बनाना होगा संतुलन
यह बात सच है कि बहुत सारे लोग हर मौसम में खाली पेट गुनगुना या गर्म पानी पीते हैं. ठंड के मौसम में गर्म चीजें खानी चाहिए ताकि स्वस्थ रहें और पूरे दिन आपका शरीर हाइड्रेट रहेंगे. सर्दियों में ठंडा पानी पीने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है, लेकिन यदि सुंतलन बना रहे तब.

पानी का सही तापमान रखें

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक यदि आपको जुकाम है. आपके के गले में हेवी कफ है, तो आपको ऐसा पानी पीना चाहिए जिससे यह बाहर आसानी से निकल जाए. ऐसे में बेहतर होगा कि न अधिक गर्म पिएं और न ही ज्यादा ठंडा. एक संतुलित तापमान के हिसाब से गुनगुना पानी पिएं. गुनगुना पानी पीने से  शरीर की गंदगी बाहर निकलती है. 

ठंड में गला और सीने में होती है जलन
सर्दियों के दिनों में पित्त दोष बढ़ जाता है. इससे सीने में जलन, अपच, कब्ज और एसिडिटी की शिकायत आम हो जाती है. गैस की समस्या से कई बार नींद की कमी और त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं. यदि आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप गुनगुना पानी पीना शुरू कर दीजिए. इससे आपको बहुत अधिक राहत मिलेगी.

आयुर्वेद के मुताबिक सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी नहीं पीना चाहिए. यदि आपको पीना भी है तो गुनगुना पानी में नींबू, घी या शहद मिलाकर पिएं. इससे आपकी पेट संबंधी सभी परेशानियां नहीं होंगी. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

 

{}{}