trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01790810
Home >>Sehat

Anjeer khane ke fayde: अंजीर है डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों की अचूक औषधि, जानें कब और कैसे खाएं

Anjeer Health Benefits: अंजीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से अंजीर खाना डायबिटीज, अनीमिया और अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही अंजीर कई अन्य बीमारियों के इलाज में भी फायदा करता है.

Advertisement
Anjeer (File Photo)
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 22, 2023, 02:58 PM IST

Anjeer Khane Ke Fayde: अंजीर का नाम तो आपने सुना होगा. इसे अंग्रेजी में फिग्स (figs) कहते हैं. अंजीर कॉमन फल नहीं है, जो हर फल वाले के पास मिल जाए. लेकिन पुराना फल जरूर है. इसका सदियों से इस्तेमाल हो रहा है. अंजीर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंजीर एकमात्र ऐसा फल है जो सूखने के बाद सेहत के लिए और भी गुणकारी हो जाता है. इसे हम फल और ड्राईफ्रूट दोनों तरह से खा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे अंजीर खाने के उन फायदों के बारे में जो आपको सालभर हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

​पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर
अंजीर में विटमिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. 100 ग्राम सूखे हुए अंजीर में 209 कैलरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर होता है. वहीं, 100 ग्राम ताजे अंजीर में 43 कैलरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है. अंजीर एक बेहद मीठा फल है क्योंकि इसमें नैचरल शुगर की मात्रा अधिक होती है और यह एंटी ऑक्सीडेंट का भी बेहतरीन सोर्स है, जिस वजह से यह हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है.

​हार्ट के लिए फायदेमंद 
शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं. इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में अंजीर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंटगुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है. इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड गुण भी होते हैं, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

​डायबिटीज में फायेदमंद
अंजीर की पत्तियों में पाया जाने वाले तत्व इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. साल 2003 में की गई एक स्टडी में भी पाया गया है कि अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करके डायबिटीज ट्रीटमेंट में लाभ पहुंचा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे 
अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है, जो खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने मदद करता है. साथ ही अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है.

​कब्ज दूर करन में सहायक
अंजीर का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. साथ ही पाचन तंत्र भी अच्छी तरह काम करने लगता है. अंजीर में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है. इसलिए अंजीर खाने से पेट साफ करने में मदद मिलती है. पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए 2-3 अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह खा लें.

​अनीमिया दूर करता है अंजीर
शरीर में जब आयरन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है. सूखे अंजीर को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. अंजीर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है.

​अस्थमा में भी अंजीर फायदेमंद
अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है. अंजीर के सेवन से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है. अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बने रहें, तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार
अगर नियमित रूप से अंजीर खाएं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अंजीर में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम दोनों मिलकर हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है.

तले-भुने मखाने व्रत में नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे, मखाना खाने का तुरंत बदलें तरीका

​हड्डियों के लिए फायदेमंद 

अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी मानी जाती हैं. कैल्शियम से भरपूर अंजीर, हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है, जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है.

WATCH : दो देश, दो पति और चार बच्चे, दिमाग हिला देंगे सीमा हैदर की कहानी के ये राज

 

Read More
{}{}