Home >>Sehat

Heart Attack Symptoms: शरीर के ये चार बदलाव बताते हैं कि हार्ट अटैक आने वाला है

Heart Attack Symptoms: जब किसी को दिल का दौरा पड़ने वाला होता है, तो उसे सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ से लेकर दिल की धड़कन बढ़ने तक कई तरह के लक्षणों का अहसास हो सकता है. अगर इन लक्षणों को जान कर समय पर इलाज करा लिया जाए तो हार्ट-अटैक से बचा जा सकता है.   

Advertisement
Heart Attack Symptoms
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Jan 01, 2024, 05:13 PM IST

Heart Attack Symptoms: पिछले कुछ समय से भारत में हार्ट-अटैक के मामले बहुत बढ़ गए हैं. बदलते समय के साथ खान-पान में हो रहे बदलाव और बढ़ते स्ट्रेस से हार्ट-अटैक के मामले बड़ी तादाद में देखने मिल रहे हैं. लेकिन अगर दैनिक दिनचर्या में कुछ चीज़ों का ध्यान रखा जाए तो आचानक आने वाले हार्ट अटैक से बचा जा सकता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की हार्ट अटैक से पहले आने वाले 4 संकेत क्या है? 

जब किसी को दिल का दौरा पड़ने वाला होता है, तो उसे सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ से लेकर दिल की धड़कन बढ़ने तक कई तरह के लक्षणों का अहसास हो सकता है. अगर इन लक्षणों को जान कर समय पर इलाज करा लिया जाए तो हार्ट-अटैक से बचा जा सकता है. 

सीने में दर्द या बेचैनी 
हार्ट अटैक का सबसे आम संकेत सीने में दर्द या बेचैनी होना होता है. यह दर्द हल्के दर्द से लेकर सीने में गंभीर, कुचलने जैसे एहसास होने जैसा हो सकता है. सीने में जकड़न या दबाव जैसा भी महसूस हो सकता है, जैसे कोई भारी चीज आपके सीने पर रख दी गई हो. दर्द बांहों, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट तक भी फैल सकता है. सीने में दर्द कई मिनट या उससे ज्यादा समय तक बना रह सकता है. 

दिल की धड़कन का बढ़ना 
दिल की धड़कन का नॉर्मल तरीके से ना धड़कना हार्ट अटैक आने का एक गंभीर संकेत है. अगर आपके दिल की धड़कने की रफ्तार बढ़ रही है और साथ में चक्कर से भी आ रहे हैं तो ये भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकती है. 

चक्कर आना
चक्कर आना हार्ट अटैक आने का एक सामान्य लक्षण है. यह दिल में ऑक्सीजन की कमी से खून के बहाव में कमी आ जाने के बाद हो सकता है. आपको चक्कर आने के साथ मतली, पसीना और सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है. 

सांस फूलना
सांसों का फूलना भी हार्ट-हटैक आने की चेतावनी हो सकती है. आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है, भले ही आप आराम कर रहे हों या कोई काम. 

थकान होना 
अगर आपको थकान रहती है और ज्यादा काम किए बिना भी आपका जिस्म टूटने लगता है. तो आपको फ़ौरन डॉक्टर से सलाह लेनी चहाए. ऐसा होना भी दिल का दौरा पड़ने की एक आम चेतावनी है, खासकर महिलाओं में. यह थकान अचानक और बिना किसी स्पष्टीकरण के हो सकती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

{}{}