Home >>Sehat

Disadvantage of Eating roti and rice together: रोटी और चावल एक साथ खाने की आदत है तो बदल डालो, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Disadvantage of Eating roti and rice Together:  ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है, जिन्हें चावल खाए बिना चैन ही नहीं पड़ता..और तो और रोटी भी खाते हैं... डायटीशियन और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक साथ चावल और रोटी खाने से कुछ नुकसान होते हैं..आइए जानते हैं इसके बारे में...

Advertisement
Disadvantage of Eating roti and rice together: रोटी और चावल एक साथ खाने की आदत है तो बदल डालो, सेहत पर पड़ सकता है भारी
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Jul 20, 2023, 01:42 PM IST

Can We Eat Rice and Roti Together: ज्यादातर देखा गया है कि लोग लंच हो या डिनर,रोटी और चावल एक साथ खाते हैं. कुछ लोग पहले चावल खाते हैं तो कुछ लोग रोटी पहले खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स रोटी-चावल साथ में खाने की सलाह नहीं देते. इससे आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचता है. आप रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं तो आपको कुछ सावधानी रखने की जरूरत है. ये समझना जरूरी है कि एक साथ खा रहे हो तो किसे पहले खाना है रोटी या चावल. अगर आप भी दोनों एक साथ खाते हैं तो इस आदत में आज ही बदलाव कर लीजिए.

एक साथ नहीं खाएं चावल-रोटी
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोटी और चावल को एक साथ नहीं खाने चाहिए. इनका मानना है कि दोनों में अलग-अलग पोषक गुण पाए जाते हैं, ऐसे में दोनों का एक साथ खाना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो एक समय में एक ही चीज का सेवन करना चाहिए. डॉक्टर्स की मानें तो दोनों ही आंतों में फर्मेंटेशन करते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा होता है. इसलिए रोटी और चावल का सेवन एक साथ सेवन करने से बचें. इससे फैट बढ़ने की संभावना होती है.

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज के फायदे ही फायदे, कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी के रोगों के इलाज में असरदार

 

क्यों पहले नहीं खाते हैं चावल?
अक्सर लोग खाने में रोटी को पहले खाते हैं और चावल को बाद में खाते हैं. अधिकतर लोगों का मानना है चावल खाने के बाद पेट भरा हुआ लगता है इससे वो रोटी नहीं खा राते हैं. ऐसे में वो रोटी पहले खाते हैं और चावल को बाद में. हालांकि दोनों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है, उन्हें एक साथ रखने से आपके शरीर में स्टार्च का अवशोषण होता है, जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है.

इन परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना
दोनों में ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे शरीर में स्टार्च का अवशोषण होता है. ऐसे में खाना अच्छे से पचता नहीं है और सूजन की परेशानी होने लगती है. ऐसे में आपको दोनों को एक साथ नहीं खाना चाहिए.

रात को क्या खाएं, रोटी या चावल?
कुछ लोग डिनर में चावल खाते हैं तो कुछ लोग रोटी. ऐसे में हमेशा दुविधा की स्थिति बनी रहती है कि दोनों में से क्या खाना ज्यादा सही होता है. डायटिशियन की मानें तो रात को आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जो आसानी से पच सके. इसीलिए रात में रोटी खानी चाहिए. रोटी आसानी से पच जाती है. अगर आप रात को हैवी खाना खाते हैं तो आपको नींद में परेशानी हो सकती है. डिनर में आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे पचने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत ना हो, क्योंकि रात में खाने के बाद हम सोने चले जाते हैं. 

एक साथ रोटी चावल खाने के नुकसान
चावल और रोटी दोनों में कार्बोहाइड्रेट होता है, दोनों को एक साथ खाने से शरीर में स्टार्च की मात्रा बढ़ जाती है. इससे फैट बढ़ने की संभावना होती है. वहीं रात के खाने में सिर्फ रोटी ही खानी चाहिए  क्योंकि ये ज्यादा हेल्दी होती है. दरअसल, रोटी पचने में आसान होती है और इसे खाने के बाद नींद भी अच्छी आती है. 

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में उफान पर नदियां, आफत में जान, बंदरकोट और लालढांग भारी लैंडस्लाइड होने से बंद, जानें मौसम का हाल

WATCH: जीवनसाथी के साथ रहता है तनाव ? तो सावन के ये उपाय घोल देंगे रिश्तों में मिठास

 

{}{}