Home >>Sehat

Health News: देसी मसालों से पाचन तंत्र होता है बेहतर, हर मौसम में सेहत रहेगी दुरुस्त

Coriander Cumin Water Benefits: मसालों का उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए तो किया ही जाता है साथ ही मसाले कई बीमारियों का इलाज भी है. आइए आज मसालों के एक ऐसे कॉन्बिनेशन के बारे में जातने है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

Advertisement
Coriander Cumin Water Benefits
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 13, 2024, 01:57 PM IST

Coriander Cumin Water Benefits: भारत की हर किचन में मसाले आसानी से मिल जाते है. इन मसालों का उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या जानते कि ये मासाले औसधि का भी काम करते है. आयुर्वेद में रसोई में पाए जाने वाले मसाले को अमृत के समान माना गया है. किचन में रखी गई यह मसाले कई बीमारियों को दूर करते हैं और हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं. किचन में कुछ ऐसे मसले पाए जाते हैं जिसके कॉन्बिनेशन हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हम बात कर रहे है जीरा और धनिया के कॉन्बिनेशन की. ये दोनों मसाले सेहत के लिए बहुत फायदा करता है. 

इन दोनों को मिलाकर आप अगर रोजाना खाएंगे तो मोटापा शरीर दर्द और गैस की समस्या नहीं होगी. जीरा और धनिया का स्वाद काफी अच्छा होता है और आप अगर इसके कॉन्बिनेशन को रोजाना खाएंगे तो आपका पेट ठीक रहेगा. आईए जानते हैं इसके फायदे. 

जीरा और धनिया के कॉन्बिनेशन इन बीमारियों में फायदेमंद-

पाचन तंत्र को करेगा दुरुस्त
खराब लाइफस्टाइल आपके पाचन से संबंधित दिक्कतों को बढ़ा देगा. खराब लाइफस्टाइल की वजह से आपका पाचन तंत्र बिगड़ने लगता है आप अगर इससे निजात पाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट जीरा और धनिया के पानी का सेवन करें. इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त होगा.

इम्यूनिटी बस्टर
इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट के गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. आप अगर नियमित रूप से खाली पेट जीरा और धनिया के पानी का सेवन करेंगे तो शरीर की गंदगी भी दूर होगी. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट के गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. 

वजन करने में फायदेमंद
ये कॉन्बिनेशन वजन को कम करने में भी काम आता है. डाइटिशियन के अनुसार जीरा और धनिया में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने की क्षमता पाई जाती है.  इस कांबिनेशन से आपके पेट की चर्बी तेजी से घटनी शुरू हो जाती है. आप भी इसका इस्तमाल करके अपना वजन कम कर सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

 

{}{}