trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01997504
Home >>Sehat

Poha Uttapam: सर्दियों में हफ्ते में दो दिन खाइए पोहा उत्तमप, चेहरा लाइट मारने लगेगा

Best Breakfast : ठंड का मौसम सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इन दिनों भूख भी काफी लगती है. लेकिन यदि आपने जरा भी खाने में लापरवाही की तो साल भर चेहरे से रंगत गायब रहेगी. ऐसे में उत्तपम एक ऐसी डिश है जो सर्दियों में बहुत पसंद की जाती है. 

Advertisement
Poha Uttapam: सर्दियों में हफ्ते में दो दिन खाइए पोहा उत्तमप, चेहरा लाइट मारने लगेगा
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 06, 2023, 06:07 PM IST

Winter Health Tips: यदि आप सर्दियों में अपनी सेहत के लिए फिक्रमंद हैं तो टेंशन न लें. ब्रेकफास्ट में 10 मिनट में ऐसी टेस्टी डिश बनाइए, जो न सिर्फ आपको स्वादिष्ट लगेगी बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. पोहा उत्तपम एक बेहतर ऑप्शन है. खास बात ये है कि इसे बनाना काफी आसान है. जानिए पोहा उत्तपम बनाने की विधि..

पोहा उत्तपम
बिना झंझट आसानी से हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाना है तो पोहा उत्तपम से बेहतर कुछ हो नहीं सकता है. ये खाने में बहुत लजीज और साथ ही साथ बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है. वजन कम करने में मददगार हैं.

पोहा उत्तपम बनाने के लिए सामाग्री
पोहा उत्तपम बनाने के लिए एक कप पोहा, सूजी, दही, बारीक हरी मिर्च, भुनी हुई मूंगफली, नमक, काली मिर्च पाउडर, बारीक प्याज,  शिमला मिर्च, गाजर, बारीक धनिया की पत्ती, बारीक टमाटर, काला नमक और तेल. 

ऐसे बनाएं पोहा उत्तपम बनाने दस स्टेप
1-पोहा उत्तपम बनाने के लिए पहले पोहा को पानी में भीगो कर रख दें. अब इसमें सूजी और दही मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और अच्छे से फेंटकर 10 मिनट के लिए रख दें. 

2 - 10 मिनट बाद इसे एक बार फिर अच्छे से मिलाएं और मिक्सर में इसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी धनिया, गाजर, हरी मिर्च, नमक, काली मिर्च पाउडर, काला नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं. 

3- अच्छे से चलाने के बाद इसे 5 मिनट ढंककर रख दें.

4- अब नॉन स्टिक पैन या तवा गर्म करें. इसमें एक चम्मच तेल फैलाएं और फिर बैटर को गोलाकार में फैलाएं और इसे ढंक कर पांच मिनट हल्का सुनहरा होने तक पकाएं. 

5- पांच मिनट बाद दूसरी तरफ पलटें और फिर सुनहरा होने तक सेकें. गरमागरम पोहा उत्तपम मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ सर्व करें. 

बीमारियों से बचाए
1-सूजी में विटामिन B3 होता है,जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है.
2-सूजी और पोहा दोनों से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है, जो तेजी से वेट लॉस में मदद करते हैं. 
3-पोहा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. 
4-ये इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है.

Watch: 370 के बाद कश्मीर पर मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में बोले अमित शाह

Read More
{}{}