trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02327200
Home >>सहारनपुर

मोहम्मद अनस चला रहे वैष्णो ढाबा, बिजनौर से सहारनपुर तक हाईवे पर हिन्दू देवी-देवताओं के नाम पर मिले मुस्लिम ढाबे

Kanwar Yatra 2024: पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल देव अग्रवाल के बयान के बाद सियासत गरमा गई है. बिजनौर से लेकर सहारनपुर तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तमाम जगहों पर रियल्टी चेक के दौरान हिन्दू देवी देवताओं के नाम पर मुस्लिम होटल ढाबे चलते मिले. 

Advertisement
Highway Dhaba
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 08, 2024, 06:44 PM IST

बिजनौर /सहारनपुर: राजवीर चौधरी / नीना जैन: उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा के पहले धर्म छिपाकर धंधा करने को लेकर सियासत एक बार फिर तेज हो गई है. यूपी सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल के बयान से यह मुद्दा गरमाया है, जिसमें उन्होंने कहा कि मुस्लिम दुकानदारों को हिन्दू देवी देवताओं के नाम पर होटल ढाबे और अन्य दुकानें नहीं चलानी चाहिए. उनके ऐसे ही आरोपों के रियल्टी चेक में बिजनौर से सहारनपुर तक हाईवे पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला.

सहारनपुर में हाईवे पर कई वैष्णो ढाबे चल रहे थे और इन्हें चलाने वाले हिंदू नहीं हैं. इन ढाबो को चला रहे हैं मुस्लिम लोग, लेकिन नाम है हिंदू देवी देवताओं के नाम पर या फिर वैष्णो के नाम से. एक ऐसा ही ढाबा अंबाला रोड हाईवे पर चल रहा है, इस ढाबे का नाम है जनता वैष्णो ढाबा. लेकिन इसे चलाने वाले हैं मुस्लिम. मोहम्मद अनस सिद्दीकी ने बताया कि वह अपने परिवार के लोगों के साथ पिछले 15 वर्ष से इस ढाबे को चला रहे हैं. अब इस ढाबे का काम थोड़ा काम कर दिया है, क्योंकि बाईपास बनने से अब इस ढाबे के सामने से ट्रकों का आनाजाना कम हो गया है, लेकिन कांवड़ के दिनों में वह पूरी तरह एक्टिव हो जाते हैं.

अपने ढाबे के बाहर कावड़ रखने का स्टैंड लकडियों से बनाते हैं, ताकि कांवड़ियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो. इतना ही नहीं, वह कांवड़ियों को चाय पराठा भी अपने हाथों से बना कर खिलाते हैं. इसे वह सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक मानते हैं, जब उनसे पूछा कि आप मुस्लिम है और ढाबा हिंदू नाम से फोटो तो उनका कहना है कि इसके कारण उन्हें कभी कोई परेशानी नहीं हुई. वह बड़े ही आराम से जनता वैष्णो ढाबे के नाम से अपना काम कर रहे हैं. अब तो दूसरे नाम से अपने ढाबे के अंदर स्विमिंग पूल भी खोल लिया है ताकि गर्मी से निजात पाने का भी यहां पर इंतजाम है यह सोचकर लोग उनके यहां आए.

बिजनौर में भी हिंदू देवी देवताओं के नाम पर मुस्लिम चला रहे होटल ढाबा, जिला प्रशासन बेखबर

बिजनौर जिले मे ही हिंदू देवी देवताओं के नाम पर चल रहे दर्जनों मुस्लिम होटल ढाबे चलते मिले. बिजनौर जिले में  देहरादून नैनीताल हाईवे पर बीस से ज्यादा ढाबे और होटल हिंदु देवी देवताओ और धार्मिक नामों से मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा चलाए जा रहे हैं. नजीबाबाद ,कोतवाली, नगीना,  हाईवे पर अकबरावाद ,दौलताबाद, गुनियापुर,हुसैनाबाद, गौसपुर के मुस्लिम समुदाय के लोगो ने श्री खाटू श्याम ढावा,नीलकण्ठ फैमिली रेस्टोरेंट, हिमालयन ढावा,सैनी रेस्टोरेंट, पंजाबी ढाबा,न्यु पंजाबी रेस्टोरेंट ,शिव ढावा  नाम से खाने नाश्ते के होटल ढाबे खोल रखे हैं.

देहरादून हरिद्वार नैनीताल हाईवे पर होने की वजह से इन ढाबो पर हिंदुओ के धार्मिक नाम होने की वजह से टूरिस्ट और  धार्मिक श्रद्धालु यहां रूक कर खाना नाश्ता खाते पीते हैं और सावन के महीने में इस हाइवे पर कावड़ियों की भारी भीड़ चलती है. अब कांवड़ यात्रा शुरू होते ही बाहर के कावड़िये इन्हीं मुस्लिम ढाबो पर खाना खाएंगे. इतना ही नहीं इन होटलों पर वेज और नॉन वेज दोनों प्रकार का खाना मिलता है. हालांकि ग्राहक सौरभ त्यागी औऱ भूपेंद्र सिंह ने इसे ठीक नहीं बताया.

 

Read More
{}{}