Home >>Religion UP

Shukrawar ke Upay: दरिद्रता और कर्ज से छुटकारा दिलाएंगे शुक्रवार के ये उपाय, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अराधना के लिए समर्पित होता है. इस दिन आप कुछ उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

Advertisement
Shukrawar ke Upay
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 11, 2023, 08:57 AM IST

Shukrawar ke Upay: आज 11 अगस्त दिन शुक्रवार है. हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व रखता है. शुक्रवार का दिन धन-वैभव की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मां लक्ष्मी की नियमानुसार पूजा-अर्चना करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. मां लक्ष्मी के आशीर्वाद में धन-धान्य में कभी कोई कमी नहीं होती. शुक्रवार के दिन लोग व्रत रखते हैं. इसके साथ ही मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में अगर आप भी देवी मां का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं. 

शुक्रवार के उपाय 
1. सुबह प्रात: उठकर स्नान आदि करने के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें. इस दौरान मां को शंख, कौड़ी, कमल के फूल, मखाना और बताशा अर्पित करें. शाम को खीर का भोग लगाएं. इस उपाय से धनलाभ होता है.
2. शुक्रवार के दिन गाय को रोटी खिलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. उनकी कृपा से जातक के घर की आर्थिक तंगी दूर हो जाती है.
3. शुक्रवार के दिन नीम के पेड़ में जल अर्पित करें. इससे शुभ फल प्राप्त होते हैं.
4. शुक्रवार को सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें जैसे- सफेद वस्त्र, चावल और आटा, चीनी, दूध. इससे धन-वैभव में वृद्धि होती है. 
5.शुक्रवार के दिन पांच कौड़ी और एक चांदी का सिक्का लेकर पीले रंग के कपड़े में पोटली बनाकर रखें. इस पोटली को पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. इससे धन बढ़ेगा और कर्ज से जल्द ही छुटकारा मिलेगा. 

सुख-समृद्धि के लिए इस मंत्र का करें जाप 
या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।
या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥
या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।
सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

धन की समस्या दूर करने के लिए इस मंत्र का करें जाप 
ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:।। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Watch: इस पुष्य नक्षत्र पर करें चांदी और पीपल के ये उपाय, धन और मान-सम्मान में होगी वृद्धि

{}{}