trendingPhotos2400684/india/up-uttarakhand/uputtarakhand
PHOTOS

Krishna Janmashtami 2024: कृष्ण जन्मोत्सव पर पूरी रात जागेंगे श्रीराम, अयोध्या राम मंदिर में धूमधाम से मनेगी जन्माष्टमी

आज हर तरफ जन्माष्टमी की धूम है. इस मौके पर कृष्ण की नगरी तो अलौकिक नजर आ ही रही है. इससे अयोध्या में रामलला का दरबार भी अछूता नहीं है. यहां श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की खास तैयारी की गई है. आइए जानते हैं रामलला के दरबार में नंदलाला के जन्मोत्सव की क्या तैयारी है?
Advertisement
1/10

Krishna Janmashtami 2024: भगवान राम की नगरी में भी कान्हा का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर मठ मंदिरों को खूब सजाया गया है. वहीं, भव्य राम मंदिर में इस उत्सव की एक अलग ही छटा दिखाई दे रही है.

2/10
कान्हा की नगरी जैसी धूम
कान्हा की नगरी जैसी धूम

कान्हा की नगरी मथुरा-वृंदावन की तरह ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम राम की नगरी में देखने को मिल रही है. अयोध्या में राम मंदिर मध्य रात्रि में भी खुलेगा. यहां आज रात 12 बजे श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. हालांकि, जन्मोत्सव में कोई भक्त शामिल नहीं हो पाएगा.

3/10
रात 10 बजे तक खुलता है दरबार
रात 10 बजे तक खुलता है दरबार

आमतौर पर राम मंदिर में अभी भगवान राम के दर्शन सुबह 6:30 बजे से शुरू होकर रात 10 बजे तक होते हैं. रात दस बजे रामलला की शयन आरती होती है, जिसके बाद मंदिर के पट बंद कर दिए जातें हैं, लेकिन आज रामलला के दरबार में रात 12 बजे उत्सव मनाया जाएगा.

4/10
सोने-चांदी जड़ित शंख से अभिषेक
सोने-चांदी जड़ित शंख से अभिषेक

श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज आज मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण जन्मभूमि में नंदलाला का जन्म महाभिषेक करेंगे. इसके लिए वे मथुरा पहुंच चुके हैं. उनके सानिध्य वेद मंत्रोच्चारों के बीच ठाकुरजी का अभिषेक सोने और चांदी से जड़ित शंख से किया जाएगा.  

5/10
अयोध्या में भव्य समारोह
अयोध्या में भव्य समारोह

रामनगरी अयोध्या में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाने वाला है. मठ मंदिरों को सजा दिया गया है. आपको बता दें, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद ऐसा पहली बार होगा जब श्री कृष्ण जन्मोत्सव का भव्य समारोह रूप से मनाया जा रहा है.

6/10
लड्डू गोपाल की झांकी
लड्डू गोपाल की झांकी

अयोध्या के सभी मठ-मंदिरों में विशेष आयोजन के साथ ही रंग बिरंगी लाइटों व फूलों से झांकियां भी सजाई जाएंगी. सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी कई जगहो पर आयोजन किया जाएगा. हर घर में लड्डू गोपाल की झांकी जन्माष्टमी पर सजाई जाएगी.

7/10
जन्माष्टमी के मुहूर्त
जन्माष्टमी के मुहूर्त

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मुहूर्त की बात करें तो ज्योतिष अनुसार भगवान का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ ऐसे में रात्रि 11.59 से 12.43 तक पूजा करने का शुभ मुहूर्त है. 26 अगस्त को रोहिणी नक्षत्र की शुरुआत शाम के 3.55 मिनट से होकर 27 अगस्त को 3.38 तक रहने वाली है. 

8/10
27 अगस्त को जन्माष्टमी
27 अगस्त को जन्माष्टमी

अयोध्या के मठ मंदिरों में 27 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. मठ मंदिरों से लेकर चौक चौराहे और बाजारों तक लड्डू गोपाल की मांग भी बढ़ गई है. दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु अयोध्या में लड्डू गोपाल की भारी मात्रा में खरीदारी भी कर रहे हैं. 

9/10
श्री कृष्ण जन्मोत्सव होगा खास
श्री कृष्ण जन्मोत्सव  होगा खास

राम नवमी पर भगवान राम जन्मोत्सव मनाया जाता है, उसी तरह भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर भी अयोध्या के सभी मठ-मंदिरों में भी विशेष आयोजन होते हैं. इस दौरान सभी मंदिरों में रंग बिरंगी लाइटों व फूलों से झांकियां सजाई जाएंगी. वहीं कई अन्य स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा.

10/10
आरती का लाइव प्रसारण
आरती का लाइव प्रसारण

अयोध्या राम मंदिर में जल्द ही भक्तों को रामलला की पांचों आरती का लाइव प्रासरण देखने को मिलेगा. इसके लिए दूरदर्शन परिसर में स्थायी उपकरण लगाया जा रहा है. इस सेटअप के तैयार होने के बाद भक्तों को आरती का लाइव प्रसारण मिलेगा. जिसके बाद सुबह 4 बजे की मंगला आरती, 6 बजे की श्रृंगार आरती, दोपहर 12 बजे की भोग आरती, शाम 7 बजे की संध्या आरती और रात 10 बजे की शयन आरती लाइव प्रसारित होगी.





Read More