trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02048376
Home >>Religion UP

UP/UK Makar Sankranti Dishes: यूपी उत्तराखंड के लोग मकर संक्रांति पर बनाएं ये खास पकवान, भगवान राम होंगे खुश

Makar Sankranti Dishes: जनवरी महीने में पड़ने वाले मकर संक्रांति के त्योहार को लेकर देश भर के लोग तैयारियां करने में जुट गए है. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे पकवान के बारे में जो इस त्योहार को और ज्यादा खास बनाएं.   

Advertisement
Makar Sankranti Dishes
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Jan 07, 2024, 06:19 PM IST

Makar Sankranti Dishes: जनवरी महीने में पड़ने वाले मकर संक्रांति के त्योहार को लेकर देश भर के लोग तैयारियां करने में जुट गए है. इस त्योहार पर कई तरह के डिश बनाए जाते हैं. हालांकि इन सबमें पकवानों की काफी ज्यादा चर्चा रहती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे पकवान के बारे में जिसका स्वाद रिश्तों में मिठास घोल देगा. आइए जानते हैं इसे. 

गजक 
मकरसंक्रांति के अवसर पर तिल वाले गजक खूब बनाए जाते हैं. देशभर में मध्य प्रदेश के मुरैना का गजक काफी ज्यादा फेमस है. इसे बनाने के लिए तिल को भूनकर उसमें घी, चीनी, गुड़ और ड्राई फ्रूट्स मिलाया जाता है. इसे मिलाकर इसे तैयार किया जाता है. 

तिलवा 
उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में तिल के लड्डू काफी ज्यादा मात्रा में बनाए जाते हैं. इसे तिलवा के नाम से भी लोग जानते हैं. इसे बनाने के लिए सफेद तिल को पहले भून लिया जाता है इसके बाद इसमें गुड़ मिलाया जाता है. फिर इसे लड्डू का आकार दिया जाता है. 

ये खबर भी पढ़ें- Dr APJ Abdul Kalam Thoughts: डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम के ये विचार जीवन बदल देंगे, छात्रों के लिए हैं बेहद जरूरी

रामदाना 
बिहार राज्य में मकर संक्रांति पर रामदाने का लड्डू बहुत ज्यादा मात्रा में बनाया जाता है. इसके लिए इसमें काजू, किशमिश और पिसी हुई इलायची मिलाते हैं और गुड़ या चीनी के चाशनी के साथ मिलाकर इसका लड्डू तैयार करते हैं. 

घीवर 
मकर संक्रांति के अवसर पर लोग घीवर या घेवर बनाना काफी पसंद करते हैं. इसे यूपी सहित कई राज्यों में बनाया जाता है. इसके लिए दूध और आटे के घोल को गर्म घी में पकाया जाता है इसके बाद इसे चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है. इसके बाद इस पर सूखे ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं. 

घुघुती 
घुघुती ये पकवान मकर संक्रांति के अवसर उत्तराखंड में सर्वाधिक मात्रा में बनाई जाती है. इसमें गुड़ और आटे के मिश्रण को मिलाकर तैयार किया जाता है. इसे लेकर कहा जाता है कि इसे प्रवासी पक्षियों को भी खिलाया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}