trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02014240
Home >>Jyotish UP

According To Vastu: अगर नहीं बन रहे हैं बिगड़ें काम तो तुरंत करें ये उपाय, वास्तु दोषों के कारण आती हैं बाधाएं

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में अनेक ऐसे उपाय हैं जो आपको हर मुश्किल से निकाल सकते हैं. ये उपाय देखने में बहुत ही सरल लगते हैं लेकिन इनका असर कठिन से कठिन परिस्थितियों को दूर कर आपको खुशहाल कर देगा.   

Advertisement
According To Vastu Shastra
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Dec 16, 2023, 09:26 PM IST

According To Vastu Shastra: प्राचीन समय में हर घर, मंदिर, भवन, बस्तियों और प्रत्येक शहर का निर्माण वास्तु शास्त्र के सिद्धांत के आधार पर ही होता था और यही वजह है कि तब लोग अधिक सुखी, संपन्न और खुशहाल थे. खुदाई में अनेक ऐसे चिन्ह या सबूत मिलते हैं जो वास्तु शास्त्र के महत्त्व और भी बढ़ा देते हैं. आज के समय में छोटी हो या बड़ी किसी भी इमारत में वास्तु के नियमों को ध्यान नहीं रखा यहां तक कि लोग घर में भी वास्तु के अनुसार वस्तुएं नहीं रखते और जीवन भर परेशान रहते हैं. वास्तु का असर घर में रहने वाले प्रत्येक सदस्य पर पड़ता है. इसलिए कई बार आपने देखा होगा कि एक परिवार के सभी सदस्य बीमार रहते हैं. ऐसे में सुखी जीवन के लिए आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो वास्तु दोष को दूर करती हैं. ये उपाय बहुत ही आसान हैं और बेहद कारगर भी हैं. 

स्वास्तिक चिन्ह- घर के मुख्य द्वार और पूजा के कमरे के द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह जरूर बनाएं. इसे केवल सिन्दूर से ही बनाएं और. स्वास्तिक का निशान इतना बड़ा होना चाहिए कि घर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति कि नजर इस पर पड़े. इससे आपको ये फायदा होगा कि बहुत सी बुरी नजरें आपके घर के अंदर प्रवेश ही नहीं कर पाएंगी और आप सुखी रहेंगे. 

टूटी फूटी वस्तुओं का दोष - घर में टूटी खाट, टूटे जूते चप्पल, फटे हुए वस्त्र. और टूटे फूटे बर्तन भूलकर भी न रखें ऐसी चीजें नकारत्मकता को आकर्षित करती हैं और घर में एक के बाद एक परेशानी आती है. 

इस खबर को जरूर पढ़ें- Rashifal 18th to 24th December 2023: साल जाते- जाते इन दो राशि वालों को मिलेगी धन-दौलत, जानें कैसा रहेगा आपका भाग्य इस हफ्ते

दरवाजे पर बांधे शंख - अगर आपको लगता है कि घर पर किसी की बुरी नजर लग गयी है और आपका नुकसान होता जा रहा है तो दरवाजे पर एक छोटा सा शंख लटका दें. आप चाहें तो दिन में तीन बार घर के अंदर में शंख बजाएं. इससे घर में सकारत्मकता बढ़ेगी और आप ख़ुशी से रह सकेंगे. 

रसोई में रखें पर्याप्त रोशनी - अगर रसोईघर गलत दिशा में बना है तो रसोई में अग्निकोण पर एक बल्ब जला कर रखें, दिन हो या रात बल्ब बुझने नहीं दें. इससे रसोई का वास्तु दोष दूर होगा और यहां बना हुआ खाना खाने से बीमारियां दूर होंगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Read More
{}{}