trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01878834
Home >>Jyotish UP

अगले महीने सूर्यग्रहण और चंद्र ग्रहण, इन राशियों के जीवन में आएगा बड़ा बदलाव

Surya and Chandra Grahan : इस बार अक्टूबर महीने में दो ग्रहण पड़ने वाले हैं. ज्योतिष के जानकारों की माने तो कई राशियों की बंद किस्मत इन ग्रहण के प्रभाव से चमक जाएगी.

Advertisement
अगले महीने सूर्यग्रहण और चंद्र ग्रहण, इन राशियों के जीवन में आएगा बड़ा बदलाव
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 19, 2023, 05:31 PM IST

Surya and Chandra Grahan : ज्योतिष शास्त्र में भी ग्रहण की ख़ास अहमियत है. ग्रहण के दौरान कई चीजों का विशेष ध्यान दिया जाता है. अब जल्द ही साल का आखिरी सूर्य और चंद्र ग्रहण लगने वाला है. सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों ही अक्टूबर माह में लगने जा रहा है. 14 अक्तूबर को सूर्य ग्रहण और फिर इसके 15 दिन बाद  28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण लगेगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर जबकि चंद्रग्रहण पूर्णिमा तिथि पर लगता है. इस बार एक माह में 2 ग्रहण लगने से सभी 12 राशियों पर इसका शुभ अशुभ दोनों ही तरह का असर देखने को मिलेगा. 

अक्टूबर में सूर्य और चंद्र ग्रहण
15 दिनों के अंतर में अक्टूबर महीने में दो ग्रहण लगेंगे. 14 अक्टूबर 2023 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण रात 8 बजकर 34 मिनट से शुरू हो जाएगा जो कि मध्यरात्रि को 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. वहीं साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर को रात 1 बजकर 6 मिनट पर शुरू हो जाएगा जो 2 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगा. सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देखा जबकि चंद्र ग्रहण दिखाई देगा.

ग्रहण का राशियों पर प्रभाव

मिथुन राशि : ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक मिथुन राशि के जातकों के लिए दोनों ही ग्रहण बहुत ही अच्छा फल देने वाले साबित होंगे. इससे किस्मत का अच्छा साथ मिलेगा. आर्थिक लाभ के बेहतरीन मौके आपको हासिल होंगे. करियर-कारोबार में अच्छी प्रगति देखने को मिलेगी. मान-सम्मान और कार्यक्षेत्र में प्रगति देखने को मिलेगी. इस दौरान आपको कोई बड़ा पद हासिल हो सकता है. अचानक से धन लाभ के अवसर मिलेंगे.

सिंह राशि
मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण का प्रभाव अच्छा रहने के संकेत है. सूर्य ग्रहण पर सूर्य कन्या राशि में मौजूद होंगे ऐसे में इस राशि के जातकों को विशेष लाभ होगा. भाग्य का अच्छा साथ आपको मिलेगा. आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. नौकरीपेशा जातकों को तरक्की के अवसर हासिल होंगे. जो लोग व्यापार में हैं उन्हें अच्छा मुनाफा होने के संकेत हैं. करियर में तरक्की के योग बन रहा है. आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी.

तुला राशि
इस राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना अच्छे समाचार लेकर आएगा. दोनों ही ग्रहण का लाभ तुला राशि के जातकों को मिलने की उम्मीद है. किस्मत का अच्छा साथ मिलने से आपके सभी काम पूरे होंगे. रुका हुआ काम जल्दी ही पूरा होगा. आपको बिजनेस में कोई अच्छी डील मिलेगी. साथ ही कई तरह के शुभ समाचार मिलेंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Watch: 19 सितंबर से नए संसद भवन में सदन की कार्यवाही, जानें पुराने का क्या होगा

Read More
{}{}