trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01886273
Home >>Jyotish UP

Somwar Ke Upay: सोमवार को करें ये 10 उपाय, भोलेनाथ की कृपा से जीवन में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Monday Upay: सनातन धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन कुछ उपाय कर आप भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisement
Somwar ke Upay
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 25, 2023, 09:05 AM IST

Somwar Ke Upay: आज भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है. आज दिन सोमवार है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन उनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि सोमवार का व्रत रखने और भोलेनाथ की अराधना से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी होती है. भोलेनाथ के आशीर्वाद से भक्त के जीवन में कभी कोई कष्ट और संकट नहीं आते. भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त कई तरह के उपाय और टोटके करते हैं. अगर आप भी शिवजी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आइये जानते हैं सोमवार को किए जाने वाले कुछ उपाय...

सोमवार के उपाय 
1. सोमवार को भगवान शिव को तिल और जौ जरूर अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. 
2. सोमवार को भोलेनाथ को चंदन, अक्षत, बेलपत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाएं. ऐसा करने से भोलेनाथ खुश होते हैं.
3. आज के दिन सफेद वस्त्र पहनें. ऐसा करने से आपका पूरा दिन शुभ गुजरता है. 
4. सोमवार को शिवालय जाकर प्रसाद चढ़ाएं और गरीबों में बांटे. इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.  
5. भगवान शिव के प्रिय नंदी बैल को घास खिलाएं. इससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 
6. सोमवार को महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे अकाल मृत्यु का दोष दूर होता है. 
7. सूर्यास्त के बाद शिवालय में दीपदान करें. इस दौरान ऊँ नमः शिवाय का 108 बार जाप करें. 
8. भगवान शिव का दूध, शहद या गंगाजल से अभिषेक जरूर करें. इसके साथ ही भोलेनाथ को घी, शक्कर और गेहूं के आटे का बना भोग लगाएं. 
9. हर सोमवार को स्नान-ध्यान के बाद कच्चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करें. इसके साथ ही सफेद चीजों का दान करें. इस उपाय से मानसिक तनाव से निजात पा सकते हैं. 
10.  मंदिर में रुद्राक्ष दान करें. इससे वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है. इसके साथ ही आपकी धन की समस्या भी खत्म होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Aaj Ka Panchang 25 September: आज का पंचांग, जानें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Read More
{}{}