PHOTOS

नए साल के पहले दिन पर्स में रख लें इनमें से कोई एक चीज, मां लक्ष्मी की कृपा से कंगाल भी हो जाएगा मालामाल!

New Year 2024 Dhan Prapti ke Upay: तीन दिन बाद साल 2023 खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही नए साल 2024 का आगाज हो जाएगा. हर व्यक्ति की नए साल से कई सारी उम्मीदें होती हैं. लोग चाहते हैं कि नया साल उनके जीवन में सुख-समृद्धि लाए. इसके साथ ही धन और काम-काज में बरकत लाए. अगर आप भी नए साल पर धन-धान्य और मान-सम्मान में बढ़ोतरी चाहते हैं तो कुछ उपाय कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ उपाये बताने जा रहे हैं, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और आने वाले साल में उनकी कृपा सदा आप पर बनी रहेगी. 

Advertisement
1/7
लाल कागज
लाल कागज

एक लाल कागज पर अपनी इच्छा को लिखकर रेशमी धागे से बांध लें. इसके बाद इसे अपने पर्स में रख लें. मान्यता है कि इस उपाय से साल भर के अंदर ही आपकी इच्छा पूरी हो जाती है. 

 

2/7
पीपल का पत्ता
पीपल का पत्ता

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की विशेष मान्यता है. मान्यता है कि नए साल में पीपल के पेड़ की पूजा करें. इसके बाद एक पत्ता तोड़कर शुभ मुहूर्त में पर्स में नोटों के साथ रखने से आर्थिक संकट का नाश होता है. ऐसे व्यक्ति को कभी पैसों की कमी नहीं होती.

3/7
चांदी का सिक्का
चांदी का सिक्का

नए साल के पहले दिन सामर्थ्यनुसार मां लक्ष्मी को चांदी का सिक्का चढ़ाएं. इसके बाद उस सिक्के को पर्स में रख लें. ऐसा करने से धन लाभ होता है. 

4/7
इलायची
इलायची

अगर आप भी नए साल पर पैसों को लेकर परेशान नहीं होना चाहते हैं तो आपके लिए एक खास उपाय है. आर्थिक तंगी दूर करने के लिए साल 2024 के पहले शुक्रवार को मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करें. इसके बाद 5 इलायची अर्पित करें. अगले दिन इलायची को लाल कपड़े में बांधकर अपने पर्स में रख लें. मान्यता है कि इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आर्थिक तंगी से मुक्ति दिलाती हैं. 

 

5/7
ईष्टदेव की तस्वीर
ईष्टदेव की तस्वीर

नए साल के पहले दिन सुबह स्नान आदि करें. इसके बाद अपने ईष्ट देव की पूजा करें. पूजा के बाद ईष्टदेव की एक तस्वीर अपने पर्स में रखें. ऐसा करने से धन-धान्य में बढ़ोतरी होती है. इसके साथ ही मान-सम्मान बढ़ता है. 

6/7
अक्षत
अक्षत

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ में अक्षत का इस्तेमाल किया जाता है. शास्त्रों के मुताबिक, साल के पहले दिन मां लक्ष्मी को अक्षत अर्पित करें. इसके बाद अक्षत को अपने पर्श में रख लें. इससे करियर में सफलता मिलती है. इसके साथ ही धन कम खर्च होता है. 

7/7

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.