trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02014251
Home >>Jyotish UP

According To Astrology: जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय, कुछ ही दिन में दौड़ने लगेंगे

According To Astrology: जोड़ों का दर्द का जीवन की रफ्तार को धीमा कर देता है, ज्योतिष शास्त्र अनुसार जानें इसके कारण और समाधान के उपाय..  

Advertisement
According To Astrology
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Dec 17, 2023, 10:46 AM IST

According To Astrology: शरीर का हर दर्द तकलीफ देता है लेकिन जोड़ो के दर्द या जॉइंट्स पेन की समस्या हमारे जीवन में एक बोझ की तरह होती है जिससे जीवन रुक सा जाता है  इसके कई मेडिकल कारण होते हैं. उम्र, मोटापा, दिनचर्या और खानपान के कारण घुटनों में दर्द की समस्या रहती है. लेकिन कई बार यद् दर्द हमारी कुंडली में कुछ ग्रहों की स्थिति बिगड़ने के कारण भी होता है. 
ज्योतिष शास्त्र में हमारी हर समस्या का कारण और समाधान का जिम्मेदार हमारी ग्रह दशा को माना गया है. हमारे शरीर में हड्डियों का नियंत्रक ग्रह तो सूर्य है पर हड्डियों के जोड़ों की स्थिति को शनि ग्रह नियंत्रित करता है. हमारे शरीर में हड्डियों के जोड़ या जॉइंट्स की मजबूत या कमजोर स्थिति हमारी कुंडली में स्थित शनि  पर निर्भर करती है. कुंडली में शनि पीड़ित स्थिति में होने पर व्यक्ति अक्सर जॉइंट्स पेन या जोड़ो के दर्द से परेशान रहता है और कुंडली में शनि पीड़ित होने पर ही घुटनो के दर्द, कमर दर्द, गर्दन के दर्द, रीढ़ की हड्डी की समस्या, कोहनी और कंधो के जॉइंट्स में दर्द के जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं.  कुंडली में शनि को मजबूत करके  जॉइंट्स पेन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

ये खबर भी पढ़ें- Rashifal 18th to 24th December 2023: साल जाते- जाते इन दो राशि वालों को मिलेगी धन-दौलत, जानें कैसा रहेगा आपका भाग्य इस हफ्ते

पहचानें शनि की दशा 
शनि कुंडली में छटे या आठवे भाव में हो तो जातक को घुटनो और कमर के जोड़ो में दर्द रहता है.शनि यदि मेष राशि में हो तो भी व्यक्ति जोड़ो के दर्द से परेशान रहना पड़ता है.  शनि का केतु और मंगल के योग से पीड़ित होना भी जॉइंट्स पेन की समस्या देता है.

ये ज्योतिषीय उपाय देंगे आराम 
प्रति दिन ॐ शं शनैश्चराय नमः का नियमित जाप करें. शनिवार के दिन मन्दिर में पीपल पर सरसो के तेल का दिया जलाएं और शाम के समय सरसो के तेल का परांठा कुत्ते को खिलाएं. आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ भी शनि की दशा को मजबूत करता है. इसके अलावा शुक्ल पक्ष के प्रथम शनिवार से शुरू कर कम से कम तीन शनिवार तक सिर से पैर तक काल धागा नापकर उसे जटा वाले नारियल पर लपेट  लें और बड़ा में सिर से 11 बार मनोकामना बोलकर बहते जल में प्रवाहित करें. सात अनाज और काली वस्तुओ के साथ काळा कपड़ों का दान करने से भी काफी आराम  मिलेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Read More
{}{}