trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01835158
Home >>Jyotish UP

According To Astrology: इन पक्षियों का आपके घर में आना है बहुत ही शुभ, बढ़ेगी सुख शांति और धन दौलत

According To Jyotish: कभी- कभी ऐसा होता है जब अचानक आपके घर पर कोई पक्षी आ जाता है. इस पक्षी को देखकर आपका मन खुश हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं पक्षी के घर आने के पीछे वास्तु और धार्मिक वजह होती है. जानें पक्षी का आना शुभ होता है या अशुभ?  

Advertisement
according to astrology
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Aug 21, 2023, 11:47 PM IST

According To Astrology: सनातन धर्म में कुछ पक्षियों का विशेष महत्त्व है. इन पक्षियों का आपके आस पास होने का मतलब है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि और खुशियां रहेंगी. ये हैं हिन्दू धर्म के सबसे पवित्र पक्षी. 

हंस-  हंस पक्षी प्यार और पवित्रता का प्रतीक है. यह पक्षी बहुत ही विवेकी पक्षी माना गया है. हंस ज्ञान, विवेक और  कला की देवी सरस्वती का वाहन है.  हंस अपना ज्यादातर समय सरोवर में रहकर ही बिताते हैं या फिर किसी एकांत झील में इनका वास होता है.  हंस से दांप‍त्य जीवन के लिए सीख ले सकते हैं. यह पक्षी जीवन भर एक ही साथी के साथ रहते हैं. हंस का घर के आस पास होना बहुत ही शुभ है. 

मोर-  मोर शिव पुत्र कार्तिकेय भगवान का वाहन है. इसे पक्षियों के राजा का दर्जा प्राप्त है.  भगवान कृष्ण के मुकुट में लगा मोर का पंख इस पक्षी के महत्व को दर्शाता है.  हिन्दू धर्म में मोर का मांस खाना महापाप समझा जाता है. अगर कभी मोर आपके घर में आए तो यह एक शुभ संकेत है. आपके जीवन में प्यार बरसेगा. 

कौआ-   श्राद्ध पक्ष में कौओं का बहुत महत्व माना गया है.  इस पक्ष में कौओं को भोजना कराना अर्थात अपने पितरों को भोजन कराना माना गया है. कौए अतिथि के आने की सूचना भी देते हैं. जब भी आप किसी शुभ कार्य की योजना बनाएं और कौआ बोलने लगे तो आपका वह कार्य जरूर सिद्ध होता है.  कौए को भविष्य में घटने वाली घटनाओं का पहले से ही आभास हो जाता है.

तोता-  तोते का हरा रंग बुध ग्रह के साथ जोड़कर देखा जाता है.  घर में तोता पालने से बुध ग्रह शांत होता है. घर में तोते का चित्र लगाने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है. 

उल्लू-  उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन है. उल्लू का अपमान करने से लक्ष्मी का अपमान माना जाता है.  मान्यता है कि उल्लू समृद्धि और धन लाता है. उल्लू को लोग अच्छा नहीं मानते और उससे डरते हैं, लेकिन यह गलत धारणा है. उल्लू को भूत-भविष्य और वर्तमान में घट रही घटनाओं का पहले से ही ज्ञान हो जाता है. वाल्मीकि रामायण में उल्लू को अत्यन्त चतुर कहा गया. घर की छत पर उल्लू का बोलना यानि किसी शोक समाचार का आना होता है.

ये खबर भी पढ़ें- Mobile Phone: बिस्तर के पास फोन चार्ज करना पड़ेगा भारी, ये अंग हो जाएंगे खराब

गोरैया- मान्यताओं अनुसार यह चिड़ियां जिस भी घर में या उसके आंगन में रहती है वहां सुख और शांति बनी रहती है. गौरैया का वास जिस घर में होता है वहां  खुशियां उनके द्वार पर हमेशा खड़ी रहती है और वह घर दिनोदिन तरक्की करता रहता है. 

नीलकंठ-   नीलकंड पक्षी को देखने मात्र से भाग्य का दरवाजा खुल जाता है. यह पक्षी धन धान्य देता है.  दशहरा पर नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना बहुत ही शुभ माना जाता है.

Watch: अगर हो गया है गलत UPI ट्रांसफर तो जल्दी से करें ये काम, वापस मिल जाएगा आपका पैसा

Read More
{}{}