trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01858216
Home >>Religion UP

Janmashtami 2023 Upay: पान का पत्ता और जन्माष्टमी की रात, ये टोटका बदल देगा आपकी किस्मत, कैसे जानें यहां?

Janmashtami 2023 Upay: कृष्ण जन्माष्टमी की रात ईश्वर का भजन और ध्यान करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और मां लक्ष्मी घर में आती हैं...इस रात किए गए उपाय से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता और जीवन में सुख-समृद्धि व सम्मान बढ़ता है...      

Advertisement
Janmashtami 2023 Upay: पान का पत्ता और जन्माष्टमी की रात, ये टोटका बदल देगा आपकी किस्मत, कैसे जानें यहां?
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Sep 06, 2023, 01:24 PM IST

Janmashtami 2023 Upay: श्री कृष्ण जन्माष्टमी हर वर्ष भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को पड़ती है. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर 2023 दिन बुधवार को गृहस्थ जीवन वाले जातक मना रहे हैं तो वहीं वैष्णव संप्रदाय के लोग 7 सितंबर को जन्माष्टमी मनाएंगे. जन्‍माष्‍टमी का दिन जीवन के विभिन्‍न कष्‍टों से निजात पाने का भी है.  कृष्ण जन्माष्टमी की रात को महानिशा की रात कहते हैं. इस जन्‍माष्‍टमी कुछ उपाय कर लेंगे कान्हा के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बरसेगी और आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. इस लेख में जानते हैं उन उपायों के बारे में ज्योतिष औऱ पंचाग में बताए गए हैं.

Janmashtami Decoration Ideas: जन्माष्टमी पर कैसे सजाएं भगवान कृष्ण का झूला, देखें कान्हा का पालना सजाने के Tips

                                                                                  कृष्ण जन्माष्टमी 2023 के उपाय

दक्षिणावर्ती शंख से भगवान कृष्ण का अभिषेक 
कान्हा जन्मोत्सव की रात को आप दक्षिणावर्ती शंख से भगवान कृष्ण का अभिषेक करें. फिर इसके बाद कृष्ण चालीसा या विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ  करें. अगर आप ऐसा करेंगे तो जीवन में सुख समृद्धि बनी रहेगी.

कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा को करना है खुश, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, फल नहीं देगी पूजा

चांदी की बांसुरी
जन्माष्टमी की रात भगवान श्री कृष्ण को चांदी की बांसुरी अर्पित करें. इस रात को 'क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि:परमात्मने प्रणत:क्लेशनाशाय गोविंदय नमो नम:' मंत्र का जाप करें. इस मंत्र का जाप आपको 108 बार करना है.

कान्हा को नए पीले वस्त्र
यशोदानंदन को पीतांबर धारी भी कहा जाता है . जन्माष्टमी की रात कान्हा को नए पीले वस्त्र पहनाएं. उनको पीले फूल अर्पित करें. घर की पूजा करने के बाद पास के मंदिरों में दर्शन के लिए जाएं. ऐसा करने से समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा और मां लक्ष्मी की कृपा से धन में वृद्धि होगी. 

Happy Janmashtmi Prasad: जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को लगाएं धनिया पंजीरी और पंचामृत का भोग, घर बैठे मिनटों में करें तैयार

पान का पत्ता और जन्माष्टमी 
श्री कृष्ण जन्माष्टमी की रात को भगवान कृष्ण को पान का पत्ता अर्पित करें. इस चढ़ाए गए पत्ते पर अगले दिन रोली से श्रीयंत्र लिखें और धन के स्थान जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें. आपके ऊपर चढ़े हुए कर्जों से मुक्ति मिलेगी. ऐसा करने से आपके घर में धन वृद्धि के योग बनेंगे. 

माखन मिश्री का भोग
जन्माष्टमी की रात कान्हा को माखन मिश्री का भोग अवश्य लगाएं.  कान्हा को माखन मिश्री बहुत पसंद है.  ऐसा करने से घर में धन धान्य में वृद्धि होगी. परिवार में खुशहाली बनी रहेगी.

krishna Janmashtami 2023: कान्हा का भोग लगाते समय आप तो नहीं करते ये गलतियां, जान लेंगे नियम तभी मिलेगा पूजा का दोगुना फल

पीली माला 
काफी समय से घर में पैसों को लेकर खींचतान चल रही है तो जन्‍माष्‍टमी के दिन सुबह स्‍नान करने के बाद किसी कृष्‍ण मंदिर में जाकर भगवान को पीली माला और पीले वस्‍त्र अर्पित करें. कुछ ही समय में आप घर में बदलाव देखेंगे.

केले का पेड़
धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए जन्‍माष्‍टमी के दिन केले का पेड़ लगाएं और इसकी रोज सेवा करें.  जब इस पर फल आने लगे तो इसे दान करें, खुद न खाएं. ऐसा करने से आपके दिन सुधरने लगेंगे.

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन करें इन चमत्कारिक मंत्रों का जाप, कान्हा लगाएंगे बेड़ा पार

ईशान कोण में गाय के घी का दीपक
जन्‍माष्‍टमी पर ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं. फिर 11 बार ऊं वासुदेवाय नम: मंत्र का जप करें और भगवान का ध्‍यान करें. ऐसा करेंगे तो भगवान की कृपा आप पर बरसेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Janmashtami Ke Upay: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन इस जगह पर रख दें मोरपंख, ये अचूक उपाय भर देगा तिजोरी

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी

Read More
{}{}