trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01849455
Home >>Religion UP

Gemstone Diamond: इस राशि के लोग भूलकर भी न पहनें हीरा, राजा से रंक बना सकता है ये रत्न

Heera Stone Ratna:  रत्न शास्त्र में हर ग्रह का अपने-अपने रत्न हैं... रत्न शास्त्र के अनुसार, अगर हीरा किसी को सूट कर जाए तो व्यक्ति का जीवन सुख समृद्धि से भर जाता है. लेकिन, हीरा सभी को सूट करे ये जरूरी नहीं है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हीरा पहनने से पहले कुछ बातों का पता होने बेहद जरुरी है....

Advertisement
Gemstone Diamond: इस राशि के लोग भूलकर भी न पहनें हीरा, राजा से रंक बना सकता है ये रत्न
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Aug 31, 2023, 04:19 PM IST

Heera Stone Ratna: हीरा कीमती रत्नों में से एक है. ज्यादातर लोग हीरे की अंगूठी पहनना बहुत पसंद होता. हीरे की अंगूठी प्यार, रिश्ते में समर्पण और एलिगेंस का प्रतीक होती है. 84 रत्नों में से एक है हीरा जो शुक्र का रत्न हैं.  हीरा अगर सूट कर जाए तो इसका प्रभाव व्यक्ति  के लिए सुखों का जीवन हो जाता है. क्या आप जानते हैं कि हीरा हर किसी के लिए नहीं होता. ज्योतिष की मानें तो हीरा पहनने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. किसी के लिए ये हानिकारक हो सकता है तो किसी के लिए लाभकारी. यहां जानते  हैं कि आपको हीरा कब, और कैसे धारण करना चाहिए. 

उधार लेने से चली जाती है बरकत, खाली हो सकती है भरी तिजोरी! जानें क्या कहता है गरुड़ शास्त्र!

किस राशि वालों के लिए अच्छा रहता है हीरा धारण करना
शुक्र की राशि तुला और वृषभ वालों के लिए हीरा ठीक रहता है. हालांकि, वृषभ जातकों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की इस राशि के जिन के जिन लोगों का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ है. केवल वही इस रत्न को धारण कर सकते हैं.  सभी को ये सूट आ जाए ऐसा नहीं है. 
 
इन मुश्किलों से भी मिलती है निजात
अगर किसी व्यक्ति के विवाह में अड़चन आ रही हैं तो भी आप किसी ज्योतिष से सलाह लेकर हीरा धारण कर सकते हैं.  हीरा पहनने से व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं भी कम होती हैं.  इसके अलावा जो लोग कला फिल्म और संगीत से जुड़े क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहते हैं वह हीरा धारण कर सकते हैं.  हीरा धारण करने से आयु में भी वृद्धि होती है.  हीरा पहनने से वैवाहिक संबंध मजबूत होते हैं. जो लोग आभूषण, कपड़े, कॉस्मेटिक्स के बिजनेस से जुड़े होते हैं तो उनको भी लाभ होता है. शुक्र ग्रह को सौंदर्य और वैवाहिक सुख आदि का प्रतीक माना जाता है. 

हीरा पहनने के नुकसान और सावधानियां
रत्न शास्त्र और ज्योतिष में बताया गया है कि हीरा हर किसी के लिए नहीं होता है. हीरा आपकी राशि के विपरीत हो तो ये आपकी मुश्किलें बढ़ा देता है. आपके लिए अच्छा होगा कि आप किसी विशेषज्ञ या ज्योतिष से पूछकर ही हीरा पहनें. दाग लगा या टूटा हुआ हीरा दुर्घटना की वजह बन सकता है. एक बात का और ख्याल रखना है कि हीरे के साथ मूंगा या गोमेद न पहनें.

ये लोग न पहनें हीरा
जिन लोगों की मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु व मीन लग्न है, उन्हें हीरा नहीं पहनना चाहिए. जो व्यक्ति आध्यात्मिक पेशे से जुड़े हुए ऐसे लोगों को भी हीरा नहीं पहनना चाहिए. हीरे के साथ पुखराज, लहसुनिया औऱ पन्ना नहीं पहनना चाहिए.शुक्र यदि किसी अशुभ भाव में स्थित हो तो हीरा आपके जीवन के लिए घातक होता है.  इसके प्रभाव से बीमारियां, रिश्तों में दरार या अलगाव की स्थिति भी हो सकती है। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

High Protein Fruits: ये फल है प्रोटीन का सरताज, खाते ही बॉडी बिल्डर जैसी हो जाएंगी मसल्स

 

 

 

Chandra Dosh Upay: आपको परेशानियों में नचा रहा है कुंडली में मौजूद 'चंद्र दोष', जानें इससे मुक्ति पाने का महाउपाय
https://zeenews.india.com/hindi/india/up-uttarakhand/religion/jyotish/ch...

Read More
{}{}