trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01929750
Home >>Religion UP

Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी के व्रत में की गईं ये गलतियां पड़ सकती है भारी, संतान पर पड़ेगा असर

Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी के व्रत के भी कुछ नियम बनाए गए हैं, उन नियमों का पालन करना चाहिए, तभी इस व्रत का फल मिलता है..यहां जानिए अहोई अष्टमी के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं...

Advertisement
Ahoi Ashtami 2023
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Oct 26, 2023, 06:59 AM IST

Ahoi Ashtami 2023: हिंदू त्योहारों में अहोई अष्टमी एक बड़ा  त्योहार माना जाता है.  हर वर्ष यह व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन रखा जाता है. जैसे करवाचौथ व्रत पति की सलामती और लंबी आयु के लिए होता है, उसी तरह अहोई अष्टमी व्रत संतान के जीवन, दीर्घायु और उज्जवल भविष्य के लिए रखा जाता है. इस दिन अहोई माता का पूजन किया जाता है, जिन्हें मां पार्वती का रूप माना जाता है. 

Ahoi Ashtami 2023: कब रखा जाएगा अहोई अष्टमी व्रत, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

अहोई अष्टमी के दिन माएं संतान की तरक्की और उम्र के लिए व्रत रखती हैं और देवी अहोई या अहोई माता का आशीर्वाद पाने के लिए मनाया जाता है. शाम को तारों को देखने के बाद व्रत खोलती हैं. अहोई अष्टमी के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल अहोई अष्टमी व्रत 5 नवंबर 2023 (Ahoi Ashtami 2023 Date) के दिन रखा जाएगा. इस दिन के लिए कुछ नियम बताए गए हैं.अहोई अष्टमी के दिन व्रत करने वाली महिलाओं को बहुत नियम मानने होते हैं. आइए इसी के बार में यहां जानते हैं.

भूलकर भी न करें ये काम
आइए जानते हैं कि अहोई अष्टमी के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए.

निर्जला व्रत
महिलाएं इस दिन अपनी संतान के लिए  देवी अहोई या अहोई माता से मन्नत मांगती हैं और निर्जला व्रत रखती हैं. शाम को तारों को देखने के बाद व्रत खोलती हैं.

Sharad Purnima 2023 Date: 28 या 29 अक्टूबर कब है शरद पूर्णिमा, बन रहे 4 शुभ योग का संयोग, जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

 

धारदार वस्तुएं
व्रत करने वाली महिलाओं को इस दिन धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल करने से बचें. सुई-चाकू जैसी  किसी भी नुकीली वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

सोना वर्जित
हिंदू धर्म में व्रती महिलाओं को अहोई अष्टमी के दिन के समय सोना नहीं चाहिए. पूरे दिन माता का ध्यान करें, ऐसा करने से से व्रत का पूरा फल मिलता है. 

धातु का ध्यान
शाम को तारों को अर्घ्य देते समय महिलाओं को धातु का ध्यान रखना चाहिए. इस दिन स्टील से बने लोटे का इस्तेमाल करें. इस दिन तांबे का इस्तेमाल वर्जित है.

लाएं अच्छे विचार
 व्रत करने वाली महिलाएं पूरे दिन अच्छे विचारों को मन में लाएं. किसी के साथ बुरा व्यवहार न करें, वाणी पर नियंत्रण रखें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

अहोई अष्टमी व्रत में भूलकर भी न करें ये 5 गलती, संतान पर पड़ेगा बुरा असर

दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये अशुभ पौधे, इनमें होता है प्रेत आत्मा का साया!

 

 

Read More
{}{}