trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02009395
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

अयोध्‍या के श्रीराम एयरपोर्ट पर इस दिन उतरेगी पहली फ्लाइट, जानें किन शहरों को मिलेगा फायदा

Ayodhya Ram Mandir : प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले दिल्‍ली से अयोध्‍या तक विमान सेवा शुरू होने जा रही है. एयरलाइन इंडिगो की ओर से जारी नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक, 6 जनवरी से दिल्‍ली से अयोध्‍या तक विमान सेवा शुरू होगी.

Advertisement
सांकेतिक तस्‍वीर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 13, 2023, 08:37 PM IST

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले दिल्‍ली से अयोध्‍या तक विमान सेवा शुरू होने जा रही है. एयरलाइन इंडिगो की ओर से जारी नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक, 6 जनवरी से दिल्‍ली से अयोध्‍या तक विमान सेवा शुरू होगी. 

10 जनवरी से रोजाना उड़ान भरेगा विमान 
इंडिगो की ओर से जारी नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक, 10 जनवरी से इस सेवा का लाभ रोजाना उठा सकेंगे. 11 जनवरी से अयोध्या से अहमदाबाद के लिए सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को विमान सेवा का लाभ उठा सकेंगे. बता दें कि विश्वपटल पर विकास की नई पहचान बना चुकी अयोध्या अब विमान सेवा के जरिये नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगी. 

रामलला के लिए तैयार हो रहा खास वस्‍त्र 
वहीं, प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले रामलला के वस्‍त्र बनाने का काम तेज हो गया है. बताया गया कि प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन रामलला श्वेत वस्त्र पहनेंगे. इससे पहले 7 दिनों तक अलग-अलग रंग के वस्त्र धारण कर करेंगे. रामलला के इस वस्‍त्र को अयोध्‍या में ही तैयार किया जा रहा है. इसे भागवत प्रसाद का पूरा परिवार दिन-रात बना रहा है. भागवत प्रसाद का पूरा परिवार पिछले तीन पुश्‍तों से रामलला के वस्‍त्र का निर्माण कर रहा है. 

सातों दिन अलग-अलग वस्‍त्र धारण करेंगे रामलला 
रामलला रविवार को गुलाबी, सोमवार को श्वेत, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा,  गुरुवार को पीला, शुक्रवार को क्रीम और शनिवार को नीले रंग का वस्‍त्र धारण करेंगे. रामलला के वस्त्र पर विशेष कढ़ाई का काम हो रहा. 

15 जगहों पर बसाई जा रही टेंट सिटी 
भव्य धाम में भक्त बहुतायत संख्या में आने वाले हैं, लिहाजा अयोध्या में कुल 15 जगहों पर टेंट सिटी बनाई जा रही है. यहां फाइव स्टार जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. साथ ही जिस दिन प्राण प्रतिष्ठा होगी उस दिन प्रसाद व्यंजन और सात दिनों तक विशेष व्यंजन परोसे जाने की सुविधा है. टेंट सिटी के भीतर राम चरित्र पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. 

Read More
{}{}