trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02270982
Home >>प्रयागराज

यूपी में बरस रहे आग के गोले, प्रयागराज-लखनऊ में टूटे गर्मी के रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने बताया कब होगी बारिश

UP Weather Update : यूपी में भीषण गर्मी पड़ रही है. लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं. पिछले एक सप्ताह में पारा लगातार आंखे दिखा रहा है. गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है. वहीं अब राज्य के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.उत्तर प्रदेश इन दिनों झुलस रहा है.  

Advertisement
UP Weather Updates
Stop
Preeti Chauhan|Updated: May 31, 2024, 06:50 AM IST

Heatwave Alert in Uttar Pradesh: इस समय उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. बुधवार शाम को हुई बूंदाबांदी से भी राहत नहीं मिली.  गुरुवार को तो प्रयागराज में गर्मी का सालों पुराना रिकॉर्ड टूट गया. यहां का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वाराणसी में गुरुवार को 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.  भीषण गर्मी से जनता का बुरा हाल है और पारा के ऊपर जाने के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं.  प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं जहां पर तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही है. यूपी में भीषण गर्मी से कई लोगों की जान चली गई. मौसम विभाग के मुताबिक, अभी दो दिन तक यूपी में लू और गर्मी परेशान करेगी. हालांकि, अगले तीन दिन में आंधी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

प्रयागराज-लखनऊ में टूटे रिकॉर्ड 
मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो 6 जून 1979 को 48.8 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज में पारा रिकार्ड किया गया था. वहीं, गुरुवार को जिले का अधिकतम तापमान ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वहीं मई के अभी तक के सर्वाधिक तापमान के मुताबित 30 मई 1994 को पारा 48.4 डिग्री दर्ज हुआ था. लखनऊ में गुरुवार को तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. यहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री रिकार्ड किया गया. 1995 के बाद यह सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया है, तब 46.5 डिग्री रिकॉर्ड किया था.

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने शुक्रवार के मौसम के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया है. यूपी में एक या दो स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर लू का प्रकोप बढ़ सकता है. इसके साथ ही पश्चिमी यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है. 31 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने के साथ ही पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है.  

अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक एक जून को यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हो सकती है. इसके बाद दो-तीन जून से फिर तापमान बढ़ेगा और गर्मी बढ़ने के आसार हैं 5 जून को मौसम शुष्क रहेगा. अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने और उसके 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. न्यूनतम तापमान में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. 

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान
प्रयागराज में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 48.8 दर्ज किया गया.
लखनऊ में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बहराइच में अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री दर्ज हुआ.
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री दर्ज हुआ.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री दर्ज हुआ.
बलिया में अधिकतम तापमान 47.0 डिग्री दर्ज हुआ.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में न्यूनतम तापमान 
पिछले 24 घंटे में बुलंदशहर में सबसे कम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
मेरठ में न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज हुआ.
अयोध्या में न्यूनतम तापमान 30.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री दर्ज हुआ.
कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 33.08 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री दर्ज हुआ.
इटावा में न्यूनतम तापमान 31.02 डिग्री दर्ज हुआ.
अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 29.04 डिग्री दर्ज हुआ.
आगरा में न्यूनतम तापमान 33.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बरेली में न्यूनतम तापमान 31.7 डिग्री दर्ज हुआ

लू और गर्मी लोगों को करेगी परेशान
दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मौसम अपना मिजाज बदलने वाला है. दिल्ली में जहां भीषण गर्मी से जारी रहेगी, तो दक्षिण के राज्यों में मॉनसून आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ के कई इलाकों में तापमान 42 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.  इसके अनुसार, अगले सप्ताह भी दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में लू और गर्मी लोगों को परेशान करेगी.  हालांकि मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर बारिश के भी आसार जताए हैं.  वहीं साउथ और नॉर्थ के राज्यों में मॉनसनू ने दस्तक दे दी है.

इन जिलों में लू को लेकर अलर्ट 
 बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, चंदौली और संतरविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी में भी भीषण लू चलने का अलर्ट है.

केरल में मानसून की दस्तक
 भारतीय मौसम विभाग (IMD) के लखनऊ केंद्र के प्रभारी मोहम्मद दानिश ने मॉनसून की जानकारी देते हुए बताया था, मॉनसून सबसे पहले केरल में आता है और अनुमान के अनुसार वह 30 मई को वहां पर दस्तक दे दी है. इसके बाद ही हम प्रदेश में मॉनिटर कर पाते हैं कि मॉनसून की क्या स्थिति बन रही है और कब तक दस्तक दे सकता है. मगर 20 जून तक मॉनसून प्रदेश में संभवत दस्तक दे सकता है."   

आंधी-तूफान और ओलों की बारिश, प्रचंड गर्मी के बीच आगरा से लखनऊ तक मौसम ने जमकर मचाया तांडव 

Read More
{}{}