trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02332666
Home >>प्रयागराज

Mahakumbh Mela 2025: प्रयागराज महाकुंभ के लिए 25 एकड़ में संगम किनारे बसेगा शहर, टेंट सिटी में होंगी शाही सुविधाएं

Mahakumbh Mela 2025: हिंदू धर्म में कुंभ मेला का बहुत महत्व है. 2025 में प्रयागराज के त्रिवेणी तट पर महाकुंभ होगा. 13 जनवरी से 26 फरवरी 2025 तक महाकुंभ चलेगा.  

Advertisement
Mahakumbh Mela 2025
Stop
Rahul Mishra|Updated: Jul 12, 2024, 01:41 PM IST

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में महाकुंभ मेले की तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है. यूपी सरकार ने महाकुंभ में श्रद्धालुओं को देखते उनके ठहरने की व्यवस्था की जा रही है. टेंट सिटी, होम स्टे, होटल और झूंसी में ढाई एकड़ में टेंट सिटी बनाया जाएगा. आपको बता दें कि पर्यटक विभाग ने प्रयागराज में अगले साल आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 मेले की तैयारियां तेज कर दी है. श्रद्धालुओं के स्नान, ध्यान, पूजन, आवागमन व ठहरने आदि के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की जा रही ताकी उन्हें दिक्कत का सामना ना करना पड़े. सभी श्रद्धालुओं के लिए संगम पर अरैल व परेड ग्राउंड में भी टेंट सिटी बसाई जाएगी. अरैल में 25 एकड़ में बनने वाली टेंट सिटी में दो हजार कॉटेज होंगे. 

श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्थाएं 
पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि यहां सुपर डिलक्स, प्रीमियम, विला आदि सुविधाएं भी दी जाएंगी. महाकुंभ को सफलता पूर आयोजित करने के लिए विभाग तेजी से तैयारी कर रहे है. श्रद्धालुओं के ठहरने से लेकर स्नान तक की व्यवस्थाएं की जा रही है. झूंसी और अरैल में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप पर यूपी स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन टेंट सिटी परेड ग्राउंड में बनाएगी. इस स्थान पर 55 कॉटेज होंगे. इस टेंट सिटी में फाइव स्टार होटल की तरह सुविधाएं होंगी. टेंट सिटी का माहौल पूरी तरह से आध्यात्मिक होगा. यज्ञ, प्रवचन, भजन संध्या, प्राकृतिक चिकित्सा, नदी का दृश्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा अनेक सुविधाएं मिलेंगी.

सीएम योगी ने दिए निर्देश
यूपी के सीएम महाकुंभ मेले को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे हैं. इन बैठकों में उन्होंने प्रदेश के पुलिस विभाग को इस विशाल आयोजन के लिए प्रौद्योगिकी अपनाने का निर्देश दे रहे है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की इस आयोजन में सुरक्षा, स्वच्छता और सुविधा के मामले में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. 
 

और पढ़ें- Maha Kumbh Mela 2025: गंगा सफाई को लेकर NGT ने पूछा योगी सरकार से सवाल, महाकुंभ में कितना शुद्ध मिलेगा पानी

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज में भव्य महाकुंभ मेले का होगा आयोजन, चार हजार हेक्टेयर जमीन तक दायरा बढ़ा

Read More
{}{}