trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02337473
Home >>प्रयागराज

Prayagraj Mahakumbh: प्रयागराज महाकुंभ में खुलेगा दुनिया का सबसे बड़ा भोजनालय, लाखों-करोड़ों का भरेगा पेट

Mahakumbh Mela: प्रयागराज में होने वाले इस बार के महाकुंभ मेले में श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों को खाने में स्वाद का संगम' मिलेगा. सीएम के निर्देश अनुसार महाकुंभ में हजारों स्क्वेयर फीट के क्षेत्र में फूड कोर्ट ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Advertisement
Maha Kumbh Mela
Stop
Rahul Mishra|Updated: Jul 15, 2024, 07:47 PM IST

Prayagraj News: प्रयागराज में होने वाले इस बार के महाकुंभ मेले में श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों को खाने में स्वाद का संगम' मिलेगा. सीएम के निर्देश अनुसार महाकुंभ में 25 हजार स्क्वेयर फीट के क्षेत्र में फूड कोर्ट बनाया जा रहा है. आपको बता दें कि महाकुंभ 2025 में दुनिया के 75 देशों से करोड़ों भक्तों के प्रयागराज आकर सभी 5 शाही स्नानों में डुबकी लगाने का अनुमान है. इसके अतिरिक्त महाकुंभ में प्रत्येक घंटे लाखों की संख्या में भक्तजन पवित्र डुबकी लगाएंगे. इसलिए सभी भक्तजनों को स्थानीय खानपान, स्वादिष्ट मिठाइयों व कई प्रकार की व्यंजन शैलियों का स्वाद देने के लिए यूपी की योगी सरकार भव्य फूड कोर्ट की स्थापना मेला क्षेत्र में करने जा रही है. 

UPSTDC करेगा फूड कोर्ट तैयार
आपको बता दें कि महाकुंभ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को अच्छी क्वालिटी के भोजन देने के लिए उत्तर प्रदेश स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ( यूपीएसटीडीसी ) प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए एक भव्य फूड कोर्ट विकसित करेगा. फूडकोर्ट की खास बात यह है कि इन फूड स्टॉल्स में श्रद्धालुओं को स्थानीय खानपान व स्वादिष्ट मिठाइयों के साथ-साथ कई प्रकार की व्यंजन शैली के पकवान भी खाने को मिलेंगे. 

परेड ग्राउंड क्षेत्र में होगा फूड कोर्ट का संचालन
यूपीएसटीडीसी ने फूड कोर्ट की स्थापना व संचालन के लिए मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड क्षेत्र में सिविल लाइंस कैथेड्रल चर्च के पास लगभग 25,000 वर्ग फीट की जमीन को चिह्नित किया है. फूडकोर्ट में 15 गुणा 15 वर्ग फीट के कुल 25 फूड स्टॉल्स बनाकर उनका संचालन किया जाएगा. इस फूड कोर्ट के विकास तथा विभिन्न प्रकार के फूड स्टॉल्स की स्थापना व संचालन के लिए एजेंसी का निर्धारण किया जाएगा. एजेंसी की नियुक्ति के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल के जरिए आवेदन मांगे गए हैं. 

24 घंटे चलेगा फूड कोर्ट
प्रयागराज में होने वाले इस बार के महाकुंभ मेले में तकरबीन 75 देशों के करोड़ों भक्तों के आने का अनुमान है. 3 महीने चलने वाले इस महामेले में कुल 5 शाही स्नान होंगे. मेले के अंदर पहला स्नान पौष पूर्णिमा के दिन 13 जनवरी 2025 को होगा. इसके बाद 14 जनवरी को पहले शाही स्नान होगा. इसके बाद, 29 जनवरी को मौनी अमावस्या, 3 फरवरी को बसंत पंचमी, 12 फरवरी को माघी पूर्णिमा तथा 26 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर शाही स्नान होंगे.

2 लाख भक्त प्रति घंटे करेंगे स्नान
अंदाजा है कि स्नान करने के समय के दौरान 2 लाख लोग प्रति घंटे संगम क्षेत्र में पवित्र डुबकी लगाएंगे. ऐसे में, सभी लोगों को भोजन, मिष्ठान, चाय, पेजयल के साथ अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किए जा रहे फूड कोर्ट को 24 घंटे चालू रखा जाएगा. इन फूड स्टॉल के संचालन के लिए प्रस्तावित वैधता 180 दिन निर्धारित की गई है तथा थ्रेशहोल्ड रेंटल फीस 61.50 लाख रखी गई है.

देश भर के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे श्रद्धालु
फूड कोर्ट में देश भर के विभिन्न व्यंजन शैलियों का संगम देखने को मिलेगा. हालांकि यहां स्थानीय पारंपरिक सात्विक भोजन को तरजीह दी जाएगी. इसमें बाटी-चोखा, अवधी थाली, बनारसी थाली, विभिन्न प्रकार की खिचड़ी, मारवाड़ी, गुजराती तथा जैन थाली व व्यंजन मिल सकेंगे. इनके अलावा देश भर की मिठाइयों (जिनमें बंगाली मिष्ठान मुख्य हैं) के साथ स्थानीय प्रसिद्ध मिठाइयों का भी श्रद्धालु लुत्फ उठा सकेंगे. नेशनल ब्रांड्स के फूड आउटलेट्स भी यहां संचालित किए जाएंगे. उच्च गुणवत्ता वाली कुर्सियाँ व टेबल के साथ श्रद्धालुओं को बैठने के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ के लिए 25 एकड़ में संगम किनारे बसेगा शहर

यह भी पढ़ें - रोशनी के सैलाब से नहाएगा प्रयागराज महाकुंभ, लाखों श्रद्धालुओं का होगा भव्य स्वागत

Read More
{}{}