trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02251574
Home >>प्रयागराज

UP School Time Table: यूपी के स्कूलों का टाइम टेबल भी बदला, जानें कितने घंटे पढ़ाई और कब लंच ब्रेक और खेलकूद

UP New Academic Calendar: शैक्षणिक कैलेंडर जारी हो चुका है जिसके आधार पर माध्यमिक स्कूलों के टाइम टेबल के साथ ही पढ़ाई के घंटों को भी बदला गया है. सभी राजकीय, एडेड व वित्तविहीन विद्यालयों में साल में अब 1200 घंटे पढ़ाया जाएगा.

Advertisement
Academic calendar released
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: May 17, 2024, 12:32 PM IST

UP Secondary Schools Time Table प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक कैलेंडर जारी होने के बाद माध्यमिक स्कूलों के टाइम टेबल अब बदलाव किया गया है. इसके साथ ही स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले घंटों में भी बदलाव किया गया है. सभी राजकीय, एडेड के साथ ही वित्तविहीन स्कूलों में अब सालभर में केवल 1200 घंटे की पढ़ाई ही होगी. इस संबंध में विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा द्वारा प्रदेश के हर जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी कर दिया गया है. इस बारे में मॉडल टाइम टेबल भी निकाल दिया गया है. जारी पत्र के अनुसार किसी भी परिस्थिति में स्कूल के एक सत्र में 220 दिन की कक्षाएं कराई जाएंगी. 

ये है टाइम टेबल 
विद्यालय 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह के 7.30 बजे खोले जाएंगे.

- 15 मिनट प्रार्थना सभा लगेगी फिर पहला घंटा 7.45 बजे से शुरू होगा.
- 10.25 बजे से 25 मिनट का मध्यावकाश होगा.
- पांचवा घंटा 10.50 बजे से शुरू होगा.
- अपराह्न 1.30 बजे 8वां घंटा पूरा होगा.

विद्यालय 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह के 9.30 बजे खोले जाएंगे. 
- 15 मिनट की प्रार्थना सभा लगने के बाग 9.45 बजे से पहला घंटा शुरू होगा.
- मध्यावकाश 12.25 बजे से 25 मिनट का होगा.
- 12.50 बजे से  5वां घंटा शुरू होगा.
- 3.30 बजे तक 8वां घंटा होगा.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अतर्गत 
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अतर्गत विद्यालयों में पढ़ाई करवाने के लिए इस तरह के यह बदलाव किया जा रहा है. अभी तक 1100 घंटे ही स्कूलों शिक्षण गतिविधि होती रही है. हालांकि, अब से 100 घंटे और पढ़ाई के लिए जोड़ दिए गए हैं. शासन द्वारा अपेक्षित संशोधन उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम-1921 में किए गए हैं. विशेष सचिव उमेश चंद्र की ओर से जारी किए गए पत्र पर गौर करें तो इसमें कहा गया कि एक शैक्षिक वर्ष में विद्यालय कम से कम 220 कार्य दिवस पर खोले जाएंगे. 

हर दिन शिक्षण कार्य न्यूनतम 6 घंटे 
विद्यालय में हर दिन शिक्षण कार्य न्यूनतम 6 घंटे का करवाना अब से अनिवार्य होगा जिसमें प्रार्थना सभा और मध्यावकाश की अवधि भी जुड़ी हुई है. रोज 40-40 मिनट की 8 कक्षाएं लगेंगी और मध्यावकाश के लिए 25 मिनट तय होगा. पत्र के मुताबिक किसी कारण अगर विद्यालय बंद करना पड़ा को अवशेष घंटों को आगे विद्यालय खुलने की अवधि में घंटों को बढ़ाया जाएगा और फिर इसकी पूर्ति किया जाएगा. पत्र में कहा गया है कि ओपन स्कूल या पत्राचार शिक्षा के अंतर्गत पंजीकृत छात्रों के लिए भी पढ़ाई की अवधि 75 दिन होगी यानी इतने दिन की पढ़ाई कराई जाएगी. 

और पढ़ें-  Allahabad University: इलाहाबाद विवि में इस तारीख से पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन, जानें कहां व कैसे करें अप्लाई, परीक्षा तिथि

Read Also: यूपी के सरकारी स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी की डेट घोषित, इस बार दो दिन पहले से बंद होंगे विद्यालय

Read More
{}{}