trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02327485
Home >>प्रयागराज

रोशनी के सैलाब से नहाएगा प्रयागराज महाकुंभ, लाखों श्रद्धालुओं का होगा भव्य स्वागत

Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 के लिए प्रयागराज को इस बार विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है, अगले बरस होने वाले महाकुंभ के लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं का स्वागत चमचमाती हुई संगम नगरी करेगी. 

Advertisement
रोशनी के सैलाब से नहाएगा प्रयागराज महाकुंभ, लाखों श्रद्धालुओं का होगा भव्य स्वागत
Stop
Pradeep Kumar Raghav |Updated: Jul 08, 2024, 11:51 PM IST

Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 शुरू होने में भले ही अभी 6 महीने से ज्यादा का समय है लेकिन इस बार महाकुंभ के लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं का स्वागत बिल्कुल एक नई संगमनगरी करेगी. प्रयागराज नगर विकास विभाग और मेला प्राधिकरण महाकुंभ को भव्य और दिव्य बनाने की सीएम योगी की मंशा के अनुरूप काम कर रहा है. सभी कार्यों को एक ही थीम में करते हुए उच्च गुणवत्ता, कॉस्ट इफेक्टिवनेस और समय सीमा का पालन करते हुए किया जा रहा है. सोमवार को प्रमुख सचिव ने महाकुंभ मेला के लिए रोड सौंदर्यकरण, लाइटिंग, वाल पेंटिंग्स, मूर्तियों की स्थापना, साइनेज और हॉर्टिकल्चर परियोजनाओं की समीक्षा की.

उच्च गुणवत्ता के साथ एक ही थीम

महाकुंभ मेला 2025 को भव्य और दिव्य बनाने की सीएम योगी की मंशा के अनुरूप सोमवार को प्रमुख सचिव नगर विकास, अमृत अभिजात की अध्यक्षता में मेला प्राधिकरण के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई.  इस बैठक में प्रयागराज शहर में रोड सौंदर्यकरण, लाइटिंग, वॉल पेंटिंग्स, मुख्य चौराहों पर मूर्तियों की स्थापना, साइनेज और हॉर्टिकल्चर परियोजनाओं पर चर्चा हुई. प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए कि सभी कार्यों को एक ही थीम में किया जाए और उच्च गुणवत्ता, कॉस्ट इफेक्टिवनेस और समय सीमा का पालन किया जाए. प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने कहा कि यह एक भव्य आयोजन होगा और इन परियोजनाओं के माध्यम से प्रयागराज शहर को सुंदर और आकर्षक बनाया जाएगा, जिनसे महाकुंभ के दौरान प्रयागराज आने वाले लाखों श्रद्धालुओं का स्वागत किया जाएगा.  

संगम नगरी का होगा कायाकल्प
प्रमुख सचिव की बैठक में बताया गया कि शहर की प्रमुख सड़कों को नया रूप दिया जाएगा, पेड़-पौधे लगाए जाएंगे. फुटपाथों का निर्माण किया जाएगा और सड़क के किनारे सुंदर लाइटिंग लगाई जाएगी. शहर की दीवारों पर कुंभ मेला के इतिहास और महत्व को दर्शाती कलाकृतियां बनाई जाएंगी. मुख्य चौराहों पर प्रयागराज की संस्कृति और इतिहास को दर्शाती मूर्तियों की स्थापना की जाएगी. शहर में नए साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे, जो श्रद्धालुओं को महाकुंभ मेला स्थल और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों तक पहुंचने में मदद करेंगे. शहर में पार्कों और उद्यानों का निर्माण किया जाएगा, जिनमें पेड़-पौधे लगाए जाएंगे.

36 चौराहे सजाए जाएंगे 
प्रमुख सचिव ने बताया कि 15 स्थानों पर प्लेसमेकिंग इंस्टालेशन, 4 स्थानों पर थीमेटिक इंस्टालेशन, 2 स्थानों पर मूर्तियों की स्थापना और हॉर्टिकल्चर के तहत दो प्रकार के पौधारोपण किए जाएंगे. इनमें मौसमी फूलों के पौधे और लंबे समय तक हरियाली बनाए रखने वाले पौधे शामिल होंगे. और कुल 36 चौराहों को महाकुंभ के लिए सजाया जाएगा. 

बता दें कि इस बैठक में मेला प्राधिकरण के अधिकारी, नगर विकास विभाग के अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: Ayodhya News: अयोध्या राम मंदिर में सावन झूला मेला और कांवड़ यात्रा के लिए खास इंतजाम, सरयू घाट पर भी विशेष व्यवस्था

 

ये भी पढ़ें: Banke Bihari: गुरु पूर्णिमा और सावन में बांके बिहारी न आएं श्रद्धालु, मंदिर प्रशासन ने किन लोगों के लिए सुनाया ये फरमान

Read More
{}{}