trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02324165
Home >>प्रयागराज

Sawan 2024 : सावन के सोमवार में प्रयागराज के मंदिरों में लगेगा भक्तों का मेला, महाकुंभ के कामों पर लगेगा ब्रेक

Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुम्भ के आयोजन की तैयारियों को मद्देनजर रखते हुए निर्माण कार्य सावन के पांचों सोमवार को बंद रहेगा. इसके लिए क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने निर्देश जारी कर दिए है.

Advertisement
Sawan 2024
Stop
Rahul Mishra|Updated: Jul 06, 2024, 01:09 PM IST

Prayagraj: भगवान भोलेनाथ को समर्पित पवित्र सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. इस दौरान शिवालयों पर जलाभिषेक के समय मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमडे़गी. इन्ही सबको ध्यान में रखते हुए यूपी के हर शहरों में जोरो शोरो से तैयारियां चल रही है. ऐसी ही कुछ खास तैयारी प्रयागराज में भी हो रही है. 2025 में महाकुंभ का आयोजन किया जाने वाला है इसी को लेकर प्रयागराज के शिवालयों में चल रहे निर्माण कार्यों को लेकर तैयारी कर रही है. 

सावन के पांचों सोमवार को मंदिरों में चल रहे निर्माण कार्यों को बंद रखा जाएंगा क्योकि सोमवार को शिवालयों में श्रद्धालुओं का ताता लगा रहेगा. शिवालयों पर जलाभिषेक के समय मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमडे़गी. पर्यटन विभाग की ओर से महाकुंभ को दौरान प्रयागराज के ऐतहासिक और धार्मिक महत्व के शिवालयों की भव्यता दिखाने के लिए मंदिरों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है.

कौन से है मंदिर
प्रयागराज के कई मंदिर इनमें शामिल है जैसे प्राचीन दशाश्वमेध मंदिर, नागवासुकि मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, मनकामेश्वर महादेव मंदिर, पड़िला महादेव मंदिर और दरियाबाद स्थित तक्षक तीर्थ आदि. इन सभी शिवालयों में सौंदर्यीकरण का काम चालू है. 

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने क्या कहा
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, अपराजिता सिंह ने इसके बारे में बताया कि सावन में श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है इसी कारण सावन के महीने में निर्माण कार्यो को सोमवार को बंद रखने के आदेश दिए है. 

संस्थाओं को लिखा पत्र 
इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ रहे है और इन पांचों सामवारों को श्रद्धालुओं का ताता लगा रहेगा. इसलिए पर्यटन विभाग ने उत्तर प्रदेश स्टेट टूरिज्म डवलपमेंट व यूपी प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड जैसी कार्यदायी संस्था को सोमवार के दिन सौंदर्यीकरण का कार्या ना करे इसके लिए पत्र लिखा है. 

बाहरी वाहनों को नहीं मिलेगा प्रवेश 
महाकुंभ 2025 में दूसरे शहरों से आने वाले वाहन अब प्रयागराज शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे. पहली बार प्रयागराज मेला प्राधिकरण और यातायात पुलिस ने इसके लिए प्लान बनाया है कि कानपुर से आने वाले वाहन भी शहर के बाहरी बाईपास के जरिए सीधे आएंगे. मलाका से उन्हें स्टैनली रोड़ पार्किंग लाया जाएंगा और यहां से श्रद्धालु मजार तिराहे के रास्ते रीवर फ्रंट टाइप रोड़ से संगम जाएंगे. 

ये भी पढे-   Powerloom Industry: छोटे पावरलूम बुनकरों को महंगी बिजली ! योगी सरकार से हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

Read More
{}{}