trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02344665
Home >>प्रयागराज

प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर एक घंटा सोने के लिए 150 रुपये देने होंगे, मिलेगी गहरी नींद

Sleeping Pod at Prayagraj Railway Station: प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर महाकुंभ के पहले रेलयात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं विकसित की जा रही हैं, ताकि यात्रियों को ट्रेनों का इंतजार करने के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न हो. 

Advertisement
Prayagraj Railway Station to develop Sleeping Pod
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: Jul 20, 2024, 02:27 PM IST

Prayagraj Railway Station: अमृत भारत योजना के तहत यूपी के 75 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प हो रहा है. वहां होटल-रेस्टोरेंट, जिम-मनोरंजन केंद्र भी बनाए जा रहे हैं. साथ ही ट्रेनों का इंतजार कर रहे रेलयात्रियों के लिए भी आराम की व्यवस्थाएं की जा रही हैं.प्रयागराज महाकुंभ के पहले भी वहां के रेलवे स्टेशनों पर ऐसी ही व्यवस्था की जा रही है. प्रयागराज मंडल के बड़े रेलवे स्टेशनों पर रेस्टोरेंट, वेटिंग हॉल, स्मार्ट पार्किंग प्लेस तो है ही, इसके अलावा डारमेट्री, शानदार लाउंज और  स्लीपिंग पॉड भी तैयार किए जा रहे हैं. यहां रेलयात्री अपना सामान रखने के साथ घंटों आराम भी फरमा सकते हैं.  

स्लीपिंग पॉड सोने की ऐसी ही एक सुविधा है, जिसमें गोल या चौकोर आकार के पॉड यानी बॉक्स होंगे. आरामदायक बेड, एयर कंडीशनर के साथ चार्जिंग जैसी सामान्य सुविधाएं इस स्लीपिंग पॉड में होती है. इसमें आपको बाहर का कोई शोर भी नहीं सुनाई देगा.

प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर इसी तरह 70 स्लीपिंग पॉड बनाने की तैयारी है.  इसमें से 48 सिंगल बेड वाले स्लीपिंग पॉड, 10 पिंक स्लीपिंग पॉड (लड़कियों के लिए), 10 डबल स्लीपिंग पॉड और दो फैमिली पॉड बनाने की तैयारी हैं. प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन पर रोजाना 200 से ज्यादा यात्री रेलगाड़ियों का आवागमन होता रहता है.

प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर किराये की दर पर रेलयात्रियों को इन स्लीपिंग पॉड में सोने का मौका मिलेगा. इसके लिए किराये की दरों को भी निर्धारित कर दिया गया है. इस एसी स्लीपिंग पॉड के साथ रेलयात्री को मोबाइल चार्जिंग, वाईफाई और वाशरूम की मुफ्त सुविधा मिलेगी. स्लीपिंग पॉड से रेलवे को सालाना 35 लाख रुपये की सालाना कमाई होगी. अनुमान के अनुसार, 5 वर्ष में 1.75 करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान है. देश में स्लीपिंग पॉड की हाईटेक सुविधा वाला प्रयागराज पहला रेलवे स्टेशन है.

सिंगल स्लीपिंग पॉड की फीस
 1 घंटे के लिए 150 रुपये
3 घंटे के लिए 350 रुपये 
 6 घंटे के लिए 500 रुपये
9 घंटे के लिए 700 रुपये
12 घंटे के लिए 1050 रुपये 
24 घंटे के लिए 1450 रुपये 

डबल स्लीपिंग पॉड फीस
1 घंटे के लिए 200 रुपये
3 घंटे के लिए 700 रुपये
6 घंटे के लिए 900 रुपये
12 घंटे के लिए 1800 रुपये
24 घंटे के लिए 2400 रुपये 

और भी पढ़ें--
UP News: यूपी में राज्य मंत्री सोनम किन्नर का इस्तीफा, कहा-सरकार का बेड़ा गर्क अफसरों ने किया

Bulandshahr News: भूमाफिया की बीवी की 14 करोड़ की संपत्ति कुर्क, महंगे प्लॉट और बैंक खाते फ्रीज

 

 

 

 

Read More
{}{}