trendingPhotos2028060/india/up-uttarakhand/uputtarakhand
PHOTOS

Room Heater In Winter: सर्दियों में रूम हीटर कहीं आपको बीमार तो नहीं कर रहा?, इस्तेमाल के पहले पढ़ लें ये बातें

रूम हीटर इलेक्ट्रिक आइटम हैं. जिनका उपयोग किसी छोटे से बंद स्थान, जैसे कमरे या ऑफिश को गर्म करने के लिए किया जाता है. क्या हीटर सेहत के लिए हानिकारक है? यहां हम हीटर के उपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.   
Advertisement
1/8
ड्राईनेस
 ड्राईनेस

रूम हीटर हवा में ड्राईनेस पैदा कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा, आँखें और गला ड्राई हो सकता है. इससे श्वसन संबंधी समस्याएं, नाक बंद होना और संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है.

 

2/8
कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का निकलना
कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का निकलना

अनुचित तरीके से बनाए रखा गया या दोषपूर्ण ईंधन जलाने वाले हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड गैस छोड़ सकते हैं, जो गंधहीन और रंगहीन होती है. कार्बन मोनोऑक्साइड के उच्च स्तर में सांस लेने से कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द, चक्कर आना, मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं और कई मामलों में यह बेहद घातक भी हो सकता है.

 

3/8
आग लगने का खतरा
आग लगने का खतरा

यदि रूम हीटर का उपयोग नहीं किया जाता है या ठीक से रखरखाव नहीं किया जाता है, तो यह ज़्यादा गरम हो सकता है और आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है. इससे नुकसान और दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है.

 

4/8
एलर्जी और अस्थमा
एलर्जी और अस्थमा

रूम हीटर पर्यावरण में मौजूद धूल के कणों, पालतू जानवरों की रूसी और अन्य एलर्जी पैदा कर सकते हैं. इससे एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं और पहले से ही संवेदनशील व्यक्तियों में अस्थमा का लक्षण बिगड़ सकते हैं.

5/8
आंख और त्वचा में जलन
आंख और त्वचा में जलन

रूम हीटर से उत्पन्न शुष्क, गर्म हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों और त्वचा में जलन हो सकती है. इससे लालिमा, खुजली और असुविधा हो सकती है.

 

6/8
घर के अंदर का वायु प्रदूषण
घर के अंदर का वायु प्रदूषण

कुछ प्रकार के रूम हीटर, जैसे केरोसिन या गैस हीटर, हवा में सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे हानिकारक प्रदूषक छोड़ सकते हैं. इन प्रदूषकों को अंदर लेने से श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी मौजूदा स्थितियां बढ़ सकती हैं.

7/8
रूम हीटर को कभी खुला न छोड़ें
रूम हीटर को कभी खुला न छोड़ें

जब आप मौजूद न हों या जब आप सोने जाएं तो रूम हीटर चालू न रखें. जब आप कमरे से बाहर निकलें या जब आप सोने जा रहे हों तो इसे हमेशा बंद कर दें और अनप्लग कर दें.

 

8/8
धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर स्थापित करें
धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर स्थापित करें

हीटर के पास धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर रखें और सुनिश्चित करें कि वे उचित कार्यशील स्थिति में हैं. डिटेक्टरों का नियमित रूप से परीक्षण करें और आवश्यकतानुसार बैटरी बदलें.

 





Read More