PHOTOS

बर्फीली चोटियों और खूबसूरत वादियों का लेना है मजा तो पटनीटॉप में जरूर घूमें ये 7 जगहें

अगर आप सुंदर घास के मैदान, रोपवे, धार्मिक स्थल और बर्फ से ढकी हिमालय की सुंदर चोटियों का आनंद लेना चाहते हैं तो यह सभी ख्वाहिशें आपकी एक ही जगह पूरी हो सकती है और वह जम्मू-कश्मीर स्थित पटनीटॉप.  आइये आपको तस्वीरों के जरिये दिखाते हैं पटनीटॉप की सुंदरता की तस्वीरें
Advertisement
1/10
प्राकृतिक सौंदर्य
प्राकृतिक सौंदर्य

पटनीटॉप जम्मू और कश्मीर में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, देवदार के जंगलों, बर्फ से ढके पहाड़ों और हरी-भरी घाटियों के लिए जाना जाता है.

2/10
साहसिक गतिविधियां
साहसिक गतिविधियां

पटनीटॉप साहसिक गतिविधियों के शौकीनों के लिए स्वर्ग है. यहां आप ट्रेकिंग, घुड़सवारी, रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़िप-लाइनिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं.

3/10
कैसे पड़ा पटनीटॉप नाम
कैसे पड़ा पटनीटॉप नाम

पटनीटॉप का प्राचीन नाम पाटन दा तालाब हुआ करता था इसका अर्थ है राजकुमारी का तालाब. इसे ऐसा इसलिए कहा जाता था क्योंकि यहां राजकुमारी रोज स्नान के लिए आया करती थी. बाद में पाटन दा तालाब को पटनीटॉप कहा जाने लगा.

4/10
धार्मिक स्थल
धार्मिक स्थल

पटनीटॉप में कई धार्मिक स्थल भी हैं, जिनमें नाग मंदिर, मां दुर्गा मंदिर और शिव मंदिर शामिल हैं.  पटनीटॉप में रुकने के दौरान यहां के स्थानीय व्यंजन पाटीसा का स्वाद लेना ना भूलें.

5/10
अन्य आकर्षण
अन्य आकर्षण

पटनीटॉप समुद्र तल से लगभग 2024 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. यहां घूमने के लिए कई अन्य आकर्षण भी हैं, जिनमें नत्था टॉप, डल झील, सुंदरबनी राष्ट्रीय उद्यान और पटनीटॉप रोपवे शामिल हैं.

6/10
पटनीटॉप घूमने जाने का सही समय
पटनीटॉप घूमने जाने का सही समय

पटनीटॉप घूमने जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच का होता है.  इन महीनों में मौसम सुहावना होता है और तापमान 10°C से 25°C के बीच होता है.

7/10
साहसिक गतिविधियां
साहसिक गतिविधियां

अगर आप साहसिक गतिविधियों (Adventurous Activities) में रुचि रखते हैं, तो गर्मियों के महीनों में पटनीटॉप की यात्रा करना सबसे अच्छा है.

8/10
पटनीटॉप में ठहरने की जगह
पटनीटॉप में ठहरने की जगह

पटनीटॉप में ठहरने के लिए कई होटल, रिसॉर्ट और गेस्ट हाउस हैं. आप अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार अपने रहने की जगह चुन सकते हैं. 

9/10
कैसे जाएं पटनीटॉप
कैसे जाएं पटनीटॉप

पटनीटॉप जम्मू से बस और टैक्सी मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. हवाई मार्ग की बात करें तो श्रीनगर हवाई अड्डे से आप फ्लाइट के जरिये भी यहां पहुंच सकते हैं.

10/10
DISCLAIMER
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, इसके काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.