trendingPhotos2012440/india/up-uttarakhand/uputtarakhand
PHOTOS

Christmas Cake Recipes : क्रिसमस पर 200 रुपये से कम में बनाएं ये स्‍पेशल केक, मिनटों में ऐसे हो जाएगा तैयार

 Christmas Cake Recipes : क्रिसमस पर अपने प्रिय जनों के लिए घर पर ही केक बनाने से अच्छा दूसरा कोई बेहतर ऑप्शन नहीं होगा. क्रिसमस डे पर अगर आपको खाना बनाना पसंद करते हैं तो आप ये आसान और स्वादिष्ट केक की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.  

Advertisement
1/9
Christmas
 Christmas

Christmas Recipes : क्रिसमस के दिन आप अपने घर-वालों के लिए बनाना चाहते है कुछ स्पेशल तो ये क्रिसमस केक ट्राई कर सकते हैं.जानिए केक की ये बेहद आसान रेसिपी

2/9
क्रिसमस केक की सामग्री
 क्रिसमस केक की सामग्री

सूखे क्रैनबेरी – 150 ग्राम किशमिश – 150 ग्राम ऑरेंज जेस्ट – 2 बड़े चम्मच मक्खन – 150 ग्राम हुई दालचीनी – 1 चम्मच पिसी अंडे – 3 वनीला एसेंस – 1 छोटा चम्मच काजू – 10 कटे हुए प्रून – 200 ग्राम नींबू – 1 संतरे का रस – 150 मिली मैदा – 200 ग्राम लौंग पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच ब्राउन शुगर – 175 ग्राम

 

3/9

Christmas celebration 2023:क्रिसमस पूरी दुनिया में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. ये त्योहार क्रिसमस ट्री, क्रिसमस कैरोल, उपहार, रेंडियर, रोशनी और केक आदि के बारे में है. ये दिन 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. 

4/9

 क्रिसमस के दिन दुनिया भर के ईसाइयों द्वारा प्रमुख रूप से मनाया जाता है, लेकिन सालों से विभिन्न धर्मों, परंपराओं और मान्यताओं के लोग भी इस दिन को मनाते हैं. इस दिन आप किसी भी बेकरी से केक ले सकते हैं. चलिए अब जानते है केक की विधि.

5/9
स्टेप 1
स्टेप 1

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में क्रैनबेरी, प्रून और किशमिश डालें. इसमें नींबू का रस, ऑरेंज जेस्ट और संतरे का रस मिलाएं. सूखे मेवों को रात भर जूस में भिगोकर रख दें. अब ओवन को 160 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कर लें. पैन को ग्रीस करें.

6/9
स्टेप 2
स्टेप 2

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण को पैन में डालें, पैन को आंच पर रखें और मिश्रण को उबलने दें. 3-4 मिनट के लिए उबाल लें. इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें. एक कटोरे में मैदा और बेकिंग पाउडर मिलाएं. इसे एक तरफ रख दें. एक दूसरे बाउल में मक्खन और चीनी को एक साथ फेंटें. अंडे डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

 

 

7/9
स्टेप 3
स्टेप 3

अब अंडे के मिश्रण में काजू, वैनिला एसेंस, दालचीनी और लौंग का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. जूस और आटे के मिश्रण के साथ सूखे मेवे का मिश्रण डालें. सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं. मिश्रण को बेकिंग डिश में डालें. इसे एक स्पैटुला के साथ समान रूप से फैलाएं. बेकिंग के लिए आप एक गोलाकार या चौकोर डिश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

8/9
स्टेप 4
स्टेप 4

केक को 50 मिनट तक बेक करें. केक को ओवन के अंदर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. केक को बाहर निकाल कर पूरी तरह से ठंडा कर लीजिए. पैन को सावधानी से निकालें और पार्चमेंट हटा दें. केक को क्लिंग फिल्म से अच्छी तरह लपेटें और स्टोर करें. 

9/9
Christmas celebration 2023:
Christmas celebration 2023:

 Christmas celebration 2023: क्रिसमस  केक तैयार होने के बाद उसे काट कर परिजनों को सर्व करें, और आनंद लेकर खाए. 

 





Read More