trendingPhotos1986329/india/up-uttarakhand/uputtarakhand
PHOTOS

यूपी ही नहीं, देश के इन दो राज्यों में भी है गोरखपुर, खासियत कर देगी हैरान

गोरखपुर यूपी का बहुत महत्वपूर्ण शहर है. लेकिन क्या आपको पता है कि यूपी के अलावा भारत में ही कई गोरखपुर है. भारत के अन्य राज्यों में भी गोरखपुर है. आज आपको बताते हैं. यूपी के अलावा किन राज्यों मे गोरखपुर है और वह किस चीज के लिए फेमस है.

Advertisement
1/7
बाबा गोरक्षनाथ मठ
 बाबा गोरक्षनाथ मठ

जब से गोरखपुर के बाबा गोरक्षनाथ मठ के योगी, योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री की बागडोर संभाली है. तभी से गोरखपुर पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है. हर कोई गोरखपुर के बारे में जानने क लिए इच्छुक है.

2/7
पूर्वाचल की राजधानी
पूर्वाचल की राजधानी

यूपी में गोरखपुर को पूर्वाचल की राजधानी मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि पूर्वाचल को यही से गवर्नर किया जाता है.

 

3/7
गीता प्रेस
 गीता प्रेस

आज यूपी का गोरखपुर पूरे तौर से बदला हुआ गोरखपुर नजर आता है. कारखाने, रोड़ अस्पताल, शहर में स्थित बड़ी बड़ी इमारते नये गोरखपुर के विकास को बया करता है. देश की प्रतिष्ठित धर्मिक पुस्तको का प्रकाशक गीता प्रेस गोरखपुर में ही है. 

4/7
रायसेन जिला में गोरखपुर
 रायसेन जिला में गोरखपुर

मध्य प्रदेश के रायसेन जिला में गोरखपुर नाम का एक गांव है. ऐतिहासिक दृष्टि से यह गांव बहुत महत्वपूर्ण है. चीन के दीवार के बाद पूरे विश्व में अगर विदेशी अंक्राताओं से बचने के लिए कहीं दीवार बनी है, तो वह मध्य प्रदेश के इस गोरखपुर गांव में बनी है. 

5/7
कल्चुरी शासक
कल्चुरी शासक

इस गांव के बुजुर्गो ने बताया कि हमारे पूर्वज हमें बताते थे कि 10-11वीं सदी में कल्चुरी शासकों का यहां राज हुआ करता था. परमार और कल्चुरी शासकों में अक्सर युद्ध हुआ करता था. अपने बचाव में कल्चुरी के राजा ने इस दीवार को बनवाया था. 

 

6/7
महाराष्ट्र का गोरखपुर
महाराष्ट्र का गोरखपुर

महाराष्ट्र राज्य में भी एक गोरखपुर है. यह गोरखपुर गांव पालघर जिले के तलासरी तालुका के अंतर्गत आती है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस गांव की साक्षरता दर भारत के साक्षरता दर आगे है. इस जिले की साक्षरता 81.2 प्रतिशत है. 

7/7
disclaimer:
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.





Read More