trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01894068
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

नोएडा फिल्म सिटी पर निवेशकों को नए सिरे से लुभाएगी योगी सरकार, राजामौली समेत कई दिग्गज होड़ में

Noida Film City: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी विकसित की जानी है. इसके लिए सरकार ने तैयारियां जारी है. सरकार ने एक बार फिर इन्वेस्टर्स को आमंत्रण भेजा है. 

Advertisement
Noida Film City
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 30, 2023, 12:02 PM IST

Noida Film City: नोएडा फिल्म सिटी के लिए फिर से निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा. इन्वेस्टर्स को राहत दी जाएगी. सरकार ने बिड डॉक्युमेंट को मंजूरी दे दी है. शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन में आरएफक्यू व आरएफपी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. ताजा जानकारी के मुताबिक, फिल्म सिटी अब 3 चरणों में विकसित होगी. पहले 1 चरण में ही काम होना था. फिल्म सिटी के अब तक दो बार टेंडर निरस्त होने के बाद अब नए सिरे से कई बड़ी कंपनियों के इस परियोजना के लिए आगे आने की उम्मीद है. 

यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के किनारे और जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के पास बसाई जा रही फिल्म सिटी में देश-विदेश की कई कंपनियां दिलचस्पी ले रही हैं. जिनमें फॉक्स स्टूडियो, यूनिवर्सल स्टूडियो और ट्यूलिप फिल्म कंपनी का नाम शामिल है. वहीं साउथ के दिग्गज फिल्म निर्माता एस. एस. राजामौली ने भी यूपी की फिल्म सिटी में स्टूडियो खोलने की इच्छा जताई है.   

निवेशकों की मांग थी कि रेवून्य शेयरिंग फार्मूला लागू किया जाए. जिसका मतलब मुनाफे में कंपनी तय हिस्सा सरकार को देगी.  मौजूदा प्रपोजल में उन्हें हर साल 25 करोड़ रुपये प्रीमियम कुछ शर्तों के साथ देना था. अब इसमें कुछ बदलाव कर नए बिड डाक्युमेंट में शामिल किया जा रहा है.

तीन चरण में होगा काम 
सीएम योगी आदित्यनाथ इस फिल्म सिटी को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की बेस्ट फिल्म सिटी बनाना चाहते हैं. इसके जरिए वह यूपी में फिल्म उद्योग और टूरिज्म को बढ़ावा देने की तैयारी कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, तीन चरणों में यूपी के फिल्म सिटी का विकास होगा. तय योजना के मुताबिक अब एक साथ 1000 एकड़ के बजाय 250 एकड़ जमीन पर काम होगा. दूसरे फेज में 350 एकड़, तीसरे फेज में 400 एकड़ जमीन पर विकास होगा. यहां सारी सुविधाएं विकसित कर फिल्म कंपनियों को जमीन आवंटित की जाएगी. 

फिल्म सिटी शुरू होने से लाखों को रोजगार
उत्तर भारत फिल्म निर्माताओं की पसंद बनता जा रहा है. बीते कुछ साल में काफी संख्या में फिल्मों की शूटिंग उत्तर भारत के राज्यों में हुई है या फिर फिल्म की पटकथा का आधार रहा है. ऐसे में यूपी में बन रही इस फिल्म सिटी को लेकर काफी उम्मीद हैं. कलाकार व रोजगार का बड़ा केंद्र फिल्म सिटी से प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. कलाकारों के लिए भी मौके भी बढ़ेंगे. 

UP Schools: यूपी में इस रविवार को खुलेंगे स्कूल, दो महीने में तीसरी बार सरकारी आयोजन के लिए आया आदेश

Watch: बार में बाउंसरों से भिड़ गईं पार्टी करने आई लड़कियां, देखें हाईवोल्टेज ड्रामा

Read More
{}{}