trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01934995
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

दिवाली के मौके पर नोएडा और गाजियाबाद में हो सकती है पानी की किल्लत, अलर्ट मोड में जिला प्रशासन

Noida news: दीवाली से नोएडा और गाजियाबाद में पानी का संकट मंडरा रहा है. गंगनहर में सफाई के चलते नहर के बहाव को रोका गया है जिसके चलते ये समस्या आ सकती है. हर साल अक्टूबर से नवंबर के बीच गंगा नहर की सफाई का कार्य किया जाता है.

Advertisement
Ganganahar haridwar
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 29, 2023, 12:49 PM IST

Noida news: हरिद्वार में हर की पौड़ी से शुरू होकर मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद और नोएडा से अलीगढ़ में नानु तक यह नहर जाने वाली ये गंगनहर की सफाई का कार्य शुरू किया गया है. इस कारण नोएडा और गाजियाबाद आने वाले समय में पानी की किल्लत हो सकती है.  गंग नहर की सफाई के सफाई के लिए इसके बहाव को 20 दिनों के लिए रोक दिया गया है. हर की पौड़ी से गंगनहर की सफाई का कार्य शुरू होने की तस्वीरें सामने आई हैं. हर साल अक्टूबर से नवंबर के बीच गंगा नहर की सफाई का कार्य किया जाता है. इसके लिए हर की पौड़ी के पास गंगा से गंगनहर में पानी के बहाव को रोका जाता है. 

इस नहर से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के करीब 10 जिलों के 9 हजार वर्ग किलोमीटर में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. गंगनहर के गेट 14 नवंबर तक इस बार बंद रहेंगे. गाजियाबाद और नोएडा में इस कारण से पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है. पानी की दिक्कत न हो इसके लिए हेल्पलाइन भी जारी किया गया है. नोएडा में पानी की सप्लाई की दिक्कत होने पर जल डिवीजन-1 में 9871090089, जल डिवीजन-2 में 9205691306 और जल डिवीजन-3 में 9205691083 पर कॉल कर सकते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए रिजर्ववायर में पानी किया स्टोर किया गया है.

निर्माण

गंगनहर की खुदाई का काम अप्रैल 1842 में शुरू किया गया. भगवान गणेश की पूजा के साथ इसका निर्माण शुरू किया गया और यह 1854 में बनकर तैयार हो गई. बाद में इस नहर से कई सहायक नहरों का निर्माण किया गया. नए इलाके जोड़े जाते रहे हैं. अब यह नहर सिंचाई के साथ-साथ पेयजल का भी बड़ा माध्यम बन गई है.

यह भी पढ़े- उत्तराखंड में सुनाई देगी नई शताब्दी की खटपट, दिल्ली से कोटद्वार के बीच भरेगी फर्राटा

Read More
{}{}