trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01985478
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Noida Metro: नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन से दिल्ली जाना होगा आसान, बनेंगे आठ स्टेशन

Noida Metro Rail Corporation : यह रूट एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा. इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी.   

Advertisement
NMRC new metro route Update eight stations on Aqua Line for Delhi to Noida
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 30, 2023, 12:30 PM IST

Noida Metro Rail Corporation : नोएडा मेट्रो (NMRC) ने यात्रियों को एक बड़ी राहत दी है. एक्वा लाइन के नए रूट का एक बड़ा अपडेट सामने आया है. एक्वा लाइन के रूट पर सरकार 1800 करोड़ की लागत से  8 नए स्टेशन बनाने वाली है. इससे लोगों को दिल्ली से नोएडा का सफर करने में सहूलियत मिलेगी. 

कहां से कहां तक चलेगी मेट्रो
मेट्रो नोएडा सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो चलाई जानी है. इसके लिए अगले महीने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार होने की उम्मीद है. डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) तैयार कर रहा है. इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा के चारों तरफ मेट्रो का जाल बिछ जाएगा. 

यात्रियों को मिलेगी बड़ी सहूलियत 
यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा. इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी. अभी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) एक्वा लाइन को संचालित कर रहा है. मेट्रो सेक्टर-51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा डिपो तक चलती है. दिल्ली से ब्लू लाइन से आने वाले लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर उतरना पड़ता है. एक्वा लाइन के सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक एक नई मेट्रो लाइन आएगी. बॉटनिकल गार्डन पर अभी नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मजेंटा लाइन के स्टेशन हैं. अब यहां एक्वा लाइन के लिए तीसरा स्टेशन बनाया जाएगा.

पूरे रूट का प्लान
डीएमआरसी करीब पांच महीने पहले ही यह सर्वे रिपोर्ट तैयार कर चुका है. मौखिक रूप से पूरे रूट का प्लान NMRC अधिकारियों से साझा भी कर लिया गया है, सिर्फ लिखित तौर पर डीपीआर मिलनी बाकी है. अधिकारियों ने बताया कि इस लाइन पर आठ स्टेशन बनाए जाने हैं, जिनकी लोकेशन लगभग तय हो चुकी है. सेक्टर-96 में बन रहे नोएडा प्राधिकरण के नए प्रशासनिक कार्यालय के सामने मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा.

NMRC की बोर्ड बैठक
डीएमआरसी से डीपीआर मिलने के बाद इसको नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अपने-अपने बोर्ड में रखेंगे. वहां से मंजूरी के बाद इसको एनएमआरसी की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा. इसके बाद शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. शासन के बाद केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए फाइल भेजी जाएगी.

कितने करोड़ होंगे खर्च
इस मेट्रो लाइन पर करीब 1800 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. इसमें 20 प्रतिशत राशि केंद्र और 20 प्रतिशत राज्य सरकार देगी. एक स्टेशन को बनाने में करीब 20 करोड़ खर्च होंगे. बॉटनिकल गार्डन, सेक्टर-44 के मेट्रो स्टेशन को छोड़ दें तो बाकी छह स्टेशन एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर रोड पर बनाए जाएंगे. 

Watch: क्या यही है कानपुर पुलिस का 'Good Work', सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल

Read More
{}{}