Home >>New Jobs

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती में होमगार्ड, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को मिलेगा बड़ा फायदा, जानें कैसे

UP Police Bharti 2023 : उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने की तैयारी में जुट गया है. 52699 कांस्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड कई अहम बदलाव भी कर सकता है.  

Advertisement
UP Police Bharti 2023
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 04, 2023, 08:20 PM IST

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती को लेकर जल्‍द ही नोटिफ‍िकेशन जारी हो सकता है. उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने 60 हजार से पदों पर भर्ती के लिए कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है. अब खबर आ रही है कि होमगार्ड, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को यूपी पुलिस भर्ती में फायदा मिलेगा. उन्‍हें वरीयता दी जाएगी. 

इन पदों पर होनी है भर्ती 
दरअसल, उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने की तैयारी में जुट गया है. 52699 कांस्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड कई अहम बदलाव भी कर सकता है.  

आठ शहरों में होगा फ‍िजिकल टेस्‍ट 
लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल टेस्ट को लेकर शहरों का चयन की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि 8 शहरों प्रयागराज, आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ और वाराणसी में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होगी. फ‍िजिकल परीक्षा में करीब 20 हजार से 2 लाख तक अभ्‍यर्थियों के शामिल होने की आशंका है.  

किनको कितनी मिलेगी वरीयता 
वहीं, होमगार्ड, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को भी वरीयता दी जाएगी. इसमें स्‍वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को 2 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही होम गार्ड के परिवारों को 5 फीसदी का आरक्षण और भूतपूर्व सैनिकों को भी 5 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. महिलाओं को 20 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. 

शारीरिक योग्यता (UP Police Constable Bharti Physical Eligibility)
फ‍िजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए पुरुष अभ्‍यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी पुलिस आरक्षी एवं मुख्य आरक्षी सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के अनुसार, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम हाइट 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. हालांकि, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह न्यूनतम 160 सेंटीमीटर निर्धारित है.

नैमिषारण्य में बापू को सीएम योगी की स्वच्छांजलि, श्रमदान कर दिया स्वच्छता का संदेश

{}{}