trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02047278
Home >>New Jobs

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल भर्ती के बीच करें SI-ASI के लिए आवेदन, जानें आयु सीमा और योग्‍यता

UP Police Bharti:  उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड एसआई और एएसआई की 921 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है. इसके तहत पुलिस एसआई (गोपनीय), पुलिस एएसआई (लिपिक) और पुलिस एएसआई (लेखा) की भर्तियां होंगी. अभ्‍यर्थी 28 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Advertisement
UP Police Bharti 2024
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 06, 2024, 11:24 PM IST

UP Police Bharti: यूपी में कांस्‍टेबल की भर्ती के बीच एसआई और एएसआई भर्ती 2024 को बड़ी जानकारी सामने आ गई है. यूपी पुलिस एसआई और एएसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 7 जनवरी से शुरू हो रही है. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

921 पदों पर भर्ती के लिए कल से आवेदन 
दरअसल, उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड एसआई और एएसआई की 921 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है. इसके तहत पुलिस एसआई (गोपनीय), पुलिस एएसआई (लिपिक) और पुलिस एएसआई (लेखा) की भर्तियां होंगी. अभ्‍यर्थी 28 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

कितनी उम्र सीमा तय 
जानकारी के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने एसआई और एएसआई के 921 पदों पर भर्ती के लिए 21 से 28 साल तक आयु सीमा तय की है. वहीं, आरक्षित वर्ग के युवाओं को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. किसी भी विषय में ग्रेजुएट अभ्‍यर्थी इन पदों पर आवेदन के लिए योग्‍य हैं. 

शारीरिक मापदंड
जानकारी के मुताबिक, सामान्य, ओबीसी और एससी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 163 सेमी और एसटी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की 156 सेमी होनी चाहिए. सामान्य, ओबीसी और एससी कैटेगरी के पुरुषों के सीने का साइज बिना फुलाए 77 सेमी, फुलाव के बाद 82 सेमी होना चाहिए. जबकि एसटी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 75 सेमी और फुलाव के बाद 80 सेमी होनाा चाहिए.

महिला उम्‍मीदवारों के लिए ये मापदंड 
समान्य, ओबीसी और एससी कैटेगरी की महिलाओं की ऊंचाई कम से कम 150 सेमी होनी चाहिए. जबकि एसटी कैटेगरी की महिलाओं की ऊंचाई 145 सेमी होनी चाहिए. इसके अलावा सभी कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना जरूरी है.

ऐसे होगा चयन 
जानकारी के मुताबिक, यूपी पुलिस में एसआई और एएसआई पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, शारीरिक मापदंड परीक्षा, कंप्यूटर पर टाइपिंग और स्टेनोग्राफी टेस्ट होगा. इसमें कंप्यूटर पर टाइपिंग और स्टेनोग्राफी टेस्ट क्वॉलिफाइंग होगा. फाइनल मेरिट लिखित परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर बनेगी.

Read More
{}{}