trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02042398
Home >>New Jobs

UP Police Bharti: सिपाही बनने को कितने मिनट में कितनी दौड़, यूपी पुलिस भर्ती में फिजिकल फिटनेस की जान लें अहम बातें

UP Police Bharti:  यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती में करीब 30 लाख से ज्‍यादा आवेदन आने की उम्‍मीद जताई गई है. ऐसे में अंतिम चयन सूची में शामिल होना आसान नहीं है. यूपी पुलिस में 60244 पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा, उसके बाद शारीरिक मानक परीक्षण/ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल टेस्ट में कैंडिडेट्स के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Amitesh Pandey |Updated: Jan 03, 2024, 08:17 PM IST

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया जारी है. उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड (UPPBPB) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर 16 जनवरी तक आवेदन किए जा सकेंगे. मान्‍यता प्राप्‍त किसी बोर्ड से 10वीं/12वीं पास अभ्‍यर्थी ऑनलाइव आवेदन कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं यूपी पुलिस भर्ती में चयन प्रक्रिया कैसी होगी?. 

चयन होना आसान नहीं 
यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती में करीब 30 लाख से ज्‍यादा आवेदन आने की उम्‍मीद जताई गई है. ऐसे में अंतिम चयन सूची में शामिल होना आसान नहीं है. यूपी पुलिस में 60244 पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा, उसके बाद शारीरिक मानक परीक्षण/ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल टेस्ट में कैंडिडेट्स के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

दूर कर लीजिए भ्रम, जानें कितनी होनी चाहिए हाइट  
जनरल/ओबीसी और एससी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए, जबकि एसटी आवेदकों को 160 सेमी की छूट है. महिला उम्मीदवारों के लिए सामान्य/ओबीसी/ एससी में आवेदकों की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए जबकि एसटी में यह 147 सेमी है.

आयु सीमा
पुरुष और महिला कैंडिडेट्स की आयु सीमा 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. ऊपरी आयु सीमा में छूट की डिटेल के लिए आधिकारिक uppbpb.gov.in पर नोटिफिकेशन देखें.

शारीरिक परीक्षा 
जानकारी के मुताबिक, मानक परीक्षण में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षण में शामिल होना होगा. इसके तहत पुरुषों को 25 मिनट के भीतर 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. वहीं, महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ निर्धारित है.  

किस वर्ग के लिए कितने पद खाली?
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, 60244 पदों पर भर्ती के लिए 24102 पद अनारक्षित हैं. EWS के लिए 6024 पद, ओबीसी के लिए 16264 पद, एससी के लिए 12650 पद और एसटी के लिए 1204 पद आरक्षित हैं. आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों से 400 रुपये फीस के तौर पर लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन तिथि, आरक्षण से पे ग्रेड तक पढ़ें पूरी डिटेल

यह भी पढ़ें : UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में तीन साल छूट योगी सरकार ने दी, जानें किन्हें मिलेगा फायदा
 

Read More
{}{}