Home >>New Jobs

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती की लिख‍ित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी या नहीं, आया बड़ा अपडेट

UP Police Bharti 2023 : योगी सरकार अक्‍टूबर के आखिर में या नवंबर के पहले सप्‍ताह में यूपी पुलिस भर्ती (UP Police Bharti 2023) को लेकर नोटिफ‍िकेशन जारी कर सकती है. वहीं, सब इंस्‍पेक्‍टर यानी दारोगा की भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. 

Advertisement
UP Police Bharti 2023
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 20, 2023, 03:19 PM IST

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस की तैयारी कर रहे अभ्‍यर्थियों को दिवाली के आसपास तोहफा मिल सकता है. योगी सरकार अक्‍टूबर के आखिर में या नवंबर के पहले सप्‍ताह में यूपी पुलिस भर्ती (UP Police Bharti 2023) को लेकर नोटिफ‍िकेशन जारी कर सकती है. वहीं, सब इंस्‍पेक्‍टर यानी दारोगा की भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. सब इंस्‍पेक्‍टर भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

26 अक्‍टूबर को होनी है परीक्षा 
दरअसल, उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड मृतक आश्रित कोटे से सब इंस्‍पेक्‍टर के 87 पदों पर भर्ती कर रही है. मृतक आश्रित कोटे से सब इंस्‍पेक्‍टर भर्ती के लिखित परीक्षा 26 अक्‍टूबर को होने जा रही है. इससे पहले शारीरिक दक्षता मूल्‍याकंन परीक्षण में करीब 282 उम्‍मीदवारों को सफल पाया गया है. खास बात यह है कि अब होने वाली लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

50 हजार से ज्‍यादा पदों पर भर्ती 
इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने 50 हजार से ज्‍यादा पदों पर भर्ती के लिए पूरी तैयारी कर ली है. माना जा रहा है कि कांस्‍टेबल सहित यूपी पुलिस में होने वाली विभिन्‍न पदों पर सीधी भर्ती के लिए अक्‍टूबर के आखिर तक या नवंबर के पहले सप्‍ताह में नोटिफ‍िकेशन जारी हो सकता है. 

OTR की प्रक्रिया  
बता दें कि उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग और यूपी पीसीएस की तरह ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) भी लागू करेगा. ओटीआर की प्रक्रिया को संचालित करने के लिए कंपनियों और एजेंसियों से मांगे आवेदन की तारीख समाप्‍त हो गई. अब इन एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया पर काम चल रहा है. ये भर्ती ओटीआर के तहत ही कराई जाएगी. 

इन पदों पर होनी है भर्ती 
उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड 52699 कांस्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर भर्ती करेगा. फ‍िजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए पुरुष अभ्‍यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. 

WATCH: ढाई करोड़ रुपये में बिक गया उत्तराखंड का ये पूरा इलाका, वीडियो सामने आने पर मचा बवाल

 

 

{}{}